कश्मीर मुद्दे पर चीन ने बढ़ाया पाक का हौसला- सेना की ताकत बढ़ाने के लिए AMU पर किए हस्ताक्षर

Tuesday, Aug 27, 2019 - 04:21 PM (IST)

पेशावरः कश्मीर मुद्दे पर चीन दोहरी गेम खेल रहा है। एक तरफ वह दुनिया को दिखाने के लिए 370 के समर्थन में बात कर रहा है और दूसरी तरफ भारत के खिलाफ पाकिस्तान का हौंसला बढ़ता जा रहा है। इसकी ताजा उदाहरण है चीन का पाकिस्तान के साथ नया करार करना। पाकिस्तान और चीन ने रक्षा सहयोग और पाकिस्तानी सेना की निर्माण क्षमता बढ़ाने के लिए एक सहमति पत्र ( AMU) पर हस्ताक्षर किए।



दोनों सेनाओं के शीर्ष जनरलों ने जम्मू कश्मीर की स्थिति पर भी चर्चा की। जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 के ज्यादातर प्रावधानों को हटाए जाने के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव बढ़ गया है। चीन के केन्द्रीय सैन्य आयोग के उपाध्यक्ष जनरल जू किलियांग सोमवार को एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल के साथ रावलपिंडी में सेना के मुख्यालय गए और पाकिस्तानी सेना के प्रमुख कमर जावेद बाजवा के साथ एक बैठक की।

पाकिस्तानी सेना की मीडिया इकाई इंटर सर्विसेज पब्लिक रिलेशन्स (ISPR) ने बताया कि बैठक के दौरान आपसी हित के मुद्दों, क्षेत्रीय सुरक्षा, द्विपक्षीय रक्षा सहयोग को बढ़ाने के उपायों और कश्मीर की स्थिति पर विशेष तौर पर चर्चा की गई। बाजवा ने सभी महत्वपूर्ण मुद्दों विशेष रूप से कश्मीर पर चीन की समझ और समर्थन की सराहना की।

ISPR के बयान के अनुसार किलियांग ने कहा, ‘‘चीन, पाकिस्तान और उसकी सेना के साथ अपने संबंधों को महत्व देता है और इन संबंधों को और मजबूत करने के लिए तत्पर है।'' रक्षा सहयोग और पाकिस्तान सेना की निर्माण क्षमता बढ़ाने के लिए दोनों देशों के बीच एक एमओयू पर हस्ताक्षर किये गये। भारत अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह स्पष्ट रूप से बताता रहा है कि अनुच्छेद 370 के प्रावधानों को हटाया जाना उसका आतंरिक मामला है और उसने पाकिस्तान को यह सच्चाई स्वीकार करने की भी सलाह दी थी।
 

Tanuja

Advertising