लुधियाना कोर्ट ब्लास्ट का असली चेहरा है खालिस्तानी कट्टरपंथी संधू, पाक खुफिया एजेंसी से है खास कनैक्शन

punjabkesari.in Sunday, Dec 26, 2021 - 02:26 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: पंजाब के लुधियाना में सत्र अदालत के अंदर विस्फोट में पाकिस्तान के गैंगस्टर और खालिस्तानी कट्टरपंथी हरविंदर सिंह संधू ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस कांड में जर्मनी में खालिस्तान समर्थक आतंकवादी जसविंदर सिंह मुल्तानी ने संधू का साथ दिया। हरविंदर सिंह संधू को कथित तौर पर पाकिस्तान में आतंकवादी समूहों के साथ-साथ इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस द्वारा आश्रय दिया गया है।

PunjabKesari

पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI ने सौंपा आंतकी हमलों का जिम्मा
पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी ISI द्वारा श्रेणी ए’ वांछित गैंगस्टर  हरविंदर सिंह संधू उर्फ ​​​​रिंडा  और जसविंदर सिंह मुल्तानी को पंजाब में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले राज्य में अस्थिरता पैदा करने के लिए आतंकवादी हमलों को अंजाम देने का काम सौंपा गया है। खुफिया जानकारी के अनुसार  35 साल संधू  पर संदेह है कि वह अपना रूप बदलकर नकली पहचान पर भारतीय पासपोर्ट हासिल करने के बाद पाकिस्तान में रह रहा है। वह लाहौर स्थित बब्बर खालसा इंटरनेशनल के प्रमुख वधावा सिंह से जुड़ा है ।संधू पंजाब के तरनतारन जिले के सरहली गांव से महाराष्ट्र के नांदेड़ चला गया बड़े पैमाने पर सीमा पार ड्रग्स और हथियारों की तस्करी में शामिल है। 

 

PunjabKesari

पंजाब में मोस्ट वांटेड A+ कैटेगरी गैंगस्टर संधू इन राज्यों में भी वांछित
संधू पंजाब का मोस्ट वांटेड A+ कैटेगरी गैंगस्टर है। वह महाराष्ट्र, चंडीगढ़, हरियाणा और पश्चिम बंगाल आदि में भी वांछित है। संधू को पहली बार 2008 में तरनतारन में निजी दुश्मनी को लेकर एक व्यक्ति की हत्या करने के बाद गिरफ्तार किया गया था।  हत्या के लिए आजीवन कारावास की सजा सुनाई जाने के बाद उसने पंजाब की विभिन्न जेलों में समय बिताया। अक्टूबर 2014 में संधू नाभा जेल से जमानत पर रिहा किया गया ।  2016 में  उसने अपने भाई की हत्या का बदला लेने के लिए पंजाब के गुरदासपुर जिले में एक गुरुद्वारे के ग्रंथी को भी मार डाला और उसके शव को एक नहर में फेंक दिया। उसने अपने भाई का बदला लेने के लिए नांदेड़ और वज़ीराबाद में दो अन्य लोगों को भी मार डाला। इसके बाद संधू को भगोड़ा घोषित कर दिया गया ।

PunjabKesari

 30 आपराधिक मामलों में वांछित है संधू
गैंगस्टर संधू कम से कम 30 आपराधिक मामलों में वांछित है, जिसमें 10 हत्या, हत्या के प्रयास के 6 मामले, डकैती और स्नैचिंग के 7 मामले के अलावा अपहरण, जबरन वसूली और शस्त्र अधिनियम और एनडीपीएस अधिनियम के तहत मामले शामिल हैं। 2017 में संधू पश्चिम बंगाल में नियमित जांच के दौरान एक होटल से भागने में सफल रहा  लेकिन पुलिस ने उसकी पत्नी हरप्रीत कौर को गिरफ्तार कर लिया।  संधू ने हरप्रीत से उसी साल की शुरुआत में शादी की थी। तब हरप्रीत के साथ और एक अन्य जोड़े को भी गिरफ्तार किया गया था। 2018 में, पंजाबी गायक परमीश वर्मा पर गोली चलाने के प्रयास के लिए गैंगस्टर दिलप्रीत सिंह दहन उर्फ ​​बाबा की गिरफ्तारी के बाद, उसने खुलासा किया कि उसका सहयोगी  संधू पाकिस्तान स्थित आतंकवादी और बब्बर खालसा इंटरनेशनल (बीकेआई) के प्रमुख वधावा सिंह बब्बर के संपर्क में था।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News