पाक सेना प्रमुख के पास कुलभूषण जाधव की दया याचिका, फैसला जल्द

Friday, Oct 06, 2017 - 11:32 AM (IST)

इस्लामाबादः पाकिस्तानी सेना का कहना है कि भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव की दया याचिका पर फैसला जल्द कर दिया जाएगा। यह अपील सेना प्रमुख के पास लंबित है। अगर अपील खारिज हो जाती है, तो जाधव पाक राष्ट्रपति के पास अपील कर सकते हैं। भारतीय नौसेना में कार्यरत रहे कुलभूषण जाधव को पाक सेना ने जासूसी व आतंकी गतिविधियों के आरोप के तहत गिरफ्तार किया था।

46 वर्षीय भारतीय नागरिक कुलभूषण जाधव को पाकिस्‍तान की सैन्य अदालत ने फांसी की सजा सुनाई थी। इस फैसले पर फिलहाल अंतरराष्ट्रीय न्यायालय ने रोक लगा रखी है। कोर्ट में याचिका रद होने के बाद जाधव ने जून में सेना प्रमुख के पास दया की गुहार लगाई थी। पाक सेना का कहना है कि जाधव को अशांत प्रांत बलूचिस्तान में 3 मार्च, 2016 को गिरफ्तार किया गया था।

आरोप है कि वह ईरान के रास्ते वहां पहुंचे थे। लेकिन भारत का कहना है कि जाधव को ईरान से गिरफ्तार किया गया था। नौसेना से सेवानिवृत्त होने के बाद वह ईरान में बिजनेस के सिलसिले में जाते रहते थे। वहीं से उन्हें अगवा किया गया। भारत का यह भी आरोप है कि जाधव के मामले में पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय कानूनों की अवहेलना कर रहा है। भारतीय राजनयिक को भी उनसे मुलाकात की अनुमति नहीं दी जा रही है।

Advertising