FATF के झटके से चिढ़ा पाक, भारत पर जड़े आरोप

Sunday, Jun 23, 2019 - 10:34 AM (IST)

इस्लामाबादः टेरर फंडिंग रोकने में विफल पाकिस्तान फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) द्वारा दिए नए झटके के बाद भड़का हुआ है। पाकिस्तान ने धन शोधन तथा आतंकवाद के वित्तपोषण को रोकने के कार्यबल FATF की फ्लोरिडा में हुई बैठक में उसे ग्रे लिस्ट में ही रखने के फैसले को लेकर भारत पर निशाना साधा है। पाकिस्तान ने कहा कि भारत ने FATF की हाल ही में हुई बैठक में संकुचित और पक्षपातपूर्ण रवैया अपनाया।

FATF ने इस बैठक में पाकिस्तान को 'संदिग्ध' यानि ग्रे लिस्ट में बरकरार रखने का निर्णय लिया है। आतंकवादी समूहों के वित्तपोषण पर रोक लगाने में असफल रहने वाले देशों को FATF की 'संदिग्ध सूची में रखा जाता है। FATF ने सप्ताह भर चली बैठक में पाकिस्तान को अपनी जमीन पर आतंकवाद को प्रश्रय देने तथा आतंकवाद के वित्त पोषण को रोकने से संबंधित वैश्विक चिंताओं को दूर करने के लिए भरोसेमंद, प्रमाणित किए जाने योग्य तथा टिकाऊ कदम उठाने को भी कहा। FATF ने पाकिस्तान को पिछले साल जून में 'संदिग्ध' सूची में शामिल किया था।

पाकिस्तान के विदेश कार्यालय ने एक बयान में भारत पर आरोप जड़ते हुए कहा, ''हम FATF की रिपोर्ट से संबंधित भारत के बयान को निरर्थक और अवांछनीय मानते हैं। यह एफएटीएफ के निर्णय को अपने संकुचित और पक्षपातपूर्ण उद्देश्यों के लिये राजनीतिक बनाने के भारत के प्रयासों का एक नया उदाहरण है।" भारत ने शनिवार को कहा कि वह पाकिस्तान से आशा करता है कि वह FATF कार्य योजना को सितंबर तक प्रभावी तरीके से लागू करेगा और उसकी धरती से उत्पन्न होने वाले आतंकवाद तथा आतंकी वित्त पोषण संबंधी वैश्विक चिंताओं को दूर करने के लिए ठोस, सत्यापन योग्य और अपरिवर्तनीय कदम उठाएगा।

Tanuja

Advertising