5 करोड़ में बिकी सद्गुरु वासुदेव की पेंटिंग 'भैरव', कोरोना जंग पर खर्च होगी धनराशि

Wednesday, Jul 08, 2020 - 10:35 AM (IST)

नेशनल डेस्क: ईशा फाउंडेशन के संस्थापक जग्गी वासुदेव की पेंटिंग ऑनलाइन ऑक्शन में 5 करोड़ रुपए में नीलाम हुई है। पेंटिंग को महीना पहले ऑनलाइन ऑक्शन के लिए रखा गया था और सोमवार को ही इसकी नीलामी बंद की गई थी। पेंटिंग के लिए आखिरी बोली 5.1 करोड़ रुपए की लगी। नीलामी से मिली धनराशि को ईशा फाउंडेशन Covid-19 के खिलाफ जंग में करेगा।

'बैल भैरव' की याद में बनाई पेंटिंग
नीलाम हुई पेंटिंग ईशा फाउंडेशन के मशहूर बैल भैरव की याद में बनाई गई है जिसकी बीते अप्रैल में मौत हो गई थी। पेंटिंग के बैकड्रॉप के लिए गाय के गोबर का इस्तेमाल किया गया है। इसके अलावा जग्गी वासुदेव ने चारकोल, हल्दी और चूना पत्थर का इस्तेमाल पेंटिंग बनाने के लिए किया था। सद्गुरु ने ट्वीट कर पेंटिग के बिकने की पुष्टि की है। ट्वीट में जग्गी वासुदेव ने लिखा कि अपने ट्वीट में उन्होंने कहा, 'भैरव ने अपना घर ढूंढ लिया है। हमारा प्यारा बैल जीवन और जीवन के बाहर होकर भी हमारी सेवा कर रहा है। दाता की दया और उदारता हमारे वॉलंटियर्स को असहया ग्रामीण जनों की सेवा में सक्षम बनाने का काम करेगी।

कोरोना जंग में राशि दान
जग्गी वासुदेव की इससे पहले भी एक पेंटिंग 4 करोड़ रुपए में बिकी थी। उन्होंने वो सारी धनराशि बीट द वायरस नाम की संस्था को दान कर दी थी। इस धनराशि का इस्तेमाल कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में अग्रिम पंक्ति के योद्धाओं को जरूरी सुरक्षा उपकरण मुहैया कराने, आइसोलेशन वार्ड के निर्माण और हजारों असहाय ग्रामीण इलाकों के लोगों के लिए भोजन पहुंचाने में किया गया।

Seema Sharma

Advertising