भारत के खिलाफ F16  के इस्तेमाल को लेकर पाक ने दिखाई पैंतरेबाजी, किया दावा

Monday, Mar 04, 2019 - 06:25 PM (IST)

 

इस्लामाबादः भारत के खिलाफ F 16  के इस्तेमाल को लेकर पाकिस्तान  पैंतरेबाजी दिखाने से बाज नहीं आ रहा है। पाक ने दावा किया है कि भारतीय हवाई क्षेत्र में घुस कर हमला करने के लिए उसने अमेरिकी विमान F 16 नहीं बल्कि JF17 फाइटर जेट का इस्तेमाल किया था। JF17 चीन डिजाइन फाइटर जेट है जिसे पाकिस्तान के साथ मिल कर बनाया गया है।

पाकिस्तान के अंग्रेजी अखबार Dawn में प्रकाशित CNN की एक रिपोर्ट के अनुसार जिस फाइटर प्लेन ने भारत के लड़ाकू विमान को गिराया वह JF17 था। बता दें अमेरिका ने पाकिस्तान से F-16 की डील इस शर्त पर की थी कि वह इसका इस्तेमाल आतंकवाद के खिलाफ करेगा, लेकिन भारत के खिलाफ इन लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल कर पाकिस्तान ने डील की शर्तें तोड़ी हैं। अब अमेरिका ये जानना चाहता है कि क्या पाकिस्तान ने भारत के खिलाफ इस लड़ाकू विमान का इस्तेमाल किया है। वहीं पाकिस्तान सेना के प्रवक्ता भले ही भारत के खिलाफ F-16 के इस्तेमाल की बात को खारिज कर रहे हो, लेकिन भारतीय सेना के उच्च अधिकारियों ने इस हमले में F-16 के इस्तेमाल के सबूत पेश किए हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अमेरिकी अधिकारी भारतीय सेना के अधिकारियों की ओर से पेश किए गए सबूतों और रिपोर्ट्स का अध्ययन कर रहे हैं। भारतीय सेना के अधिकारियों ने बताया कि पाकिस्तान ने राजौरी में कई एआईएम 120सी मिसाइल दागी थी। इसे एमरैम मिसाइल भी कहा जाता है। वायुसेना ने इस मिसाइल के टुकड़े अमेरिकी अधिकारियों को सौंपे हैं। भारत का कहना है कि ये मिसाइल पाकिस्तान के सिर्फ एफ-16 विमानों में ही इस्तेमाल होती है. इसलिए उसका दावा झूठा है। अमेरिकी दूतावास के प्रवक्ता ने रॉयटर्स से बातचीत में कहा कि हम पाकिस्तान के भारत के खिलाफ F-16 के इस्तेमाल करने की खबर पर नज़र बनाए हुए हैं। भारत ने जो सबूत सौंपे हैं, उनका अध्ययन किया जा रहा है। इस संबंध में और जानकारी हासिल कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि अमेरिका शर्तों के साथ सैन्य उपकरण देता है। अगर शर्तों का उल्लंघन हुआ हो, तो इसपर एक्शन जरूर लिया जाएगा।

Tanuja

Advertising