देश में 12वीं पास से ज्यादा ग्रेजुएट बेरोजगार, सामने आए चौंकाने वाले आकड़े

Tuesday, Mar 06, 2018 - 12:54 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश की इससे बड़ी विडंबना और क्या होगी कि यहां पढ़ा-लिखा नौजवान नौकरी के लिए जगह-जगह धक्के खा रहा है और उसे अपना कोई भविष्य नजर नहीं आ रहा। यह चौंकाने वाले आकड़े सरकार द्वारा जारी रिपोर्ट्स से सामने आए हैं। लोकसभा में सदाशिव लोखंडे के प्रश्न के लिखित उत्तर में श्रम एवं रोजगार मंत्री संतोष गंगवार ने यह जानकारी दी कि 12वीं पास से ज्यादा ग्रेजुएट बेरोजगार हैं। जारी आकड़ों के मुताबिक ग्रामीण क्षेत्रों में ग्रेजुएशन कर चुके 24 फीसदी युवा रोजगार की तलाश कर रहे हैं। ये आंकड़ें अधीनस्थ संस्था श्रम ब्यूरो द्वारा 2015-16 में ग्रामीण क्षेत्रों में कराए गए सर्वेक्षण के आधार पर पेश किए गए हैं। इस सर्वे में हर राज्य के अनुसार आंकड़ें जारी किए गए हैं।

सरकारी आकड़ों पर एक नजर
-18 से 29 साल तक के 2.3 फीसदी अशिक्षित युवा बेरोजगार हैं। वहीं ग्रेजुएट या उससे ऊपर तक की पढ़ाई करने वाले युवाओं में 23.9 फीसदी के पास कोई रोजगार नहीं है।

-3.3 फीसदी ऐसे युवा है जिन्होंने प्राथमिक स्तर की पढ़ाई की और माध्यमिक/उच्चतर माध्यमिक की पढ़ाई करने वाले 3.7 फीसदी युवा बेरोजगार हैं।

-सिक्किम में ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट की डिग्री लेने वालों में 82.5 फीसदी युवाओं के पास रोजगार नहीं है।

-लक्ष्यद्वीप में 73 फीसदी, त्रिपुरा में 50.3 फीसदी, झारखंड में 39 फीसदी और हिमाचल प्रदेश में 40.8 फीसदी पढ़-लिखे युवा बेरोजगार हैं।

बता दें कि 2014 में भाजपा सरकार इसी वायदे के साथ सत्ता में आई थी कि वे युवाओं को रोजगार प्रदान करेगी लेकिन अभी तक इस वादे को अमलीजामा नहीं पहनाया गया है।

Advertising