ST / SC एक्ट पर कोर्ट के निर्णय को निष्प्रभावी करने के लिए अध्यादेश लाए केंद्र :पासवान

Thursday, May 17, 2018 - 07:16 PM (IST)

नई दिल्ली : केन्द्रीय मंत्री राम विलास पासवान के नेतृत्व वाली लोक जनशक्ति पार्टी (लोजपा) ने मांग की कि एसटी / एससी अधिनियम पर उच्चतम न्यायालय के निर्णय को निष्प्रभावी करने के लिए केन्द्र सरकार को एक अध्यादेश लाना चाहिए।

पासवान और उनके पुत्र चिराग ने कहा कि केन्द्र ने इस मामले में उच्चतम न्यायालय के समक्ष एक समीक्षा याचिका दायर की है। हालांकि शीर्ष अदालत में शुक्रवार से छुट्टी होगी और फिर दो जुलाई को शीर्ष अदालत का कामकाज शुरू होगा। इस मामले की सुनवाई में देरी होगी। इस अवधि के दौरान एक अवकाशकालीन पीठ मामलों की सुनवाई करेगी।

चिराग ने कहा कि एसटी / एससी अधिनियम पर उच्चतम न्यायालय का निर्णय अर्थहीन है और इसमें तत्काल सुधार की जरूरत है। उन्होंने कहा ,‘इस मामले में तीन बार सुनवाई होने के बाद भी कोई समाधान नहीं निकला है। उच्चतम न्यायालय में अब अवकाश के बाद ही सुनवाई होगी। हमने इस मुद्दे को हल करने के लिए एक अध्यादेश लाने के वास्ते प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को पत्र लिखा है।’ भाजपा की सहयोगी पार्टी लोजपा ने अध्यादेश लाए जाने का निर्णय गुरुवार को अपनी एक बैठक में लिया। चिराग ने कहा कि उन्होंने भी प्रधानमंत्री को इस संबंध में लिखा है। 

Punjab Kesari

Advertising