देश के कई राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी, केरल में ऑरेंज अलर्ट जारी

Saturday, Aug 10, 2019 - 08:44 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केरल, महाराष्ट्र और कर्नाटक सहित कई राज्यों में मूसलाधार बारिश से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ ने लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी हैं। भारी बारिश की आशंका के चलते केरल के कोट्टयाम, त्रिशूर समेत 5 जिलों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। 

मौसम विभाग के अनुसार राज्य के कन्नूर, कोझिकोड, वायनाड, मालापुरम, पालकाड, इडुक्की और एर्नाकुलम के अधिकतर हिस्सों में भारी से अति भारी बारिश हो सकती है। इसलिए इन जिलों में रेड अलर्ट जारी रहेगा। वहीं जिलों कासरगोड, त्रिसूर, कोट्टायम, अलाप्पुझा ओर पतनामतिट्टा के लिए नारंगी (औरेंज) अलर्ट जारी किया गया। 

गौरतलब है कि भारी बारिश की वजह से उत्तर और दक्षिण कन्नड़ जि़लों में आम जनजीवन पर काफ़ी असर पड़ा है। बारिश के कारण हुए भूस्खलनों और बाढ़ ने पिछले तीन दिन में केरल में 42 लोगों की जान ले ली है। करीब 48 हज़ार लोगों को राहत शिविरों तक पहुंचाया गया है। सेना के साथ साथ राष्ट्रीय आपादा मोचन बल और उन्य एजेंसियां लगातार बचाव कार्य में लगी हुई हैं। 

वहीं महाराष्ट्र में भी कई नदियों का जल स्तर खतरे का सायरन बजा रहा है, हजारों एकड़ फसल बाढ़ में बर्बाद हो चुकी है। कुछ इलाकों में तो नौसेना को तैनात करना पड़ा है। 150 से ज्यादा गांव का संपर्क अभी भी टूट गया है।  हजारों लोग अभी भी पानी में फंसे हैं। एनडीआरएफ की टीम अब तक 3500 लोगों का रेस्क्यू कर चुकी है और लगातार लोगों को रेस्क्यू ऑपरेशन जारी है। 

vasudha

Advertising