ऑफ द रिकॉर्ड: वाराणसी से सांझा उम्मीदवार उतारने की फिराक में विपक्ष

Saturday, Apr 06, 2019 - 05:14 AM (IST)

नेशनल डेस्क: विपक्षी पार्टियां वाराणसी से मोदी के समक्ष संयुक्त व मजबूत चेहरा उतारने पर गंभीरता से विचार कर रही हैं। वाराणसी में 19 मई को चुनाव होगा और वहां नामांकन की अंतिम तिथि 29 अप्रैल है। भाजपा को छोड़ कर अब तक किसी भी पार्टी ने वाराणसी से अपने प्रत्याशी की घोषणा नहीं की है। हालांकि इस संबंध में सपा ने प्रत्याशी उतारने की बात कही थी लेकिन बाद में उसने भी अपने उम्मीदवार की आधिकारिक घोषणा नहीं की। 

गौरतलब है कि बसपा ने गठबंधन के तहत यह सीट सपा को दी है। उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो विपक्ष संयुक्त रूप से ऐसे प्रत्याशी की तलाश में है जो मोदी को वाराणसी से कड़ी टक्कर दे सके क्योंकि विपक्ष इस बार मोदी को यह सीट आसानी से जीतने नहीं देना चाहता। मोदी ने पिछले चुनाव में यह सीट साढ़े 3 लाख से ज्यादा वोटों से जीती थी। इतनी बड़ी जीत मोदी को शायद इसलिए मिली कि वहां पिछली बार चतुष्कोणीय मुकाबला था इसलिए इस बार एक सांझा उम्मीदवार उतारने पर विचार हो रहा है ताकि भाजपा विरोधी वोट बिखरे नहीं। 

यदि इन सूत्रों पर विश्वास किया जाए तो इस कतार में प्रियंका गांधी व शत्रुघ्न सिन्हा का नाम चर्चा में है। हालांकि शत्रुघ्न सिन्हा पहले ही पटना साहिब से चुनाव लड़ने का इरादा जाहिर कर चुके हैं लेकिन उन्हें वाराणसी से चुनाव लड़ाने की चर्चा है। शत्रुघ्न के अखिलेश से व्यक्तिगत संबंध हैं। अखिलेश ने कुछ दिन पहले उन्हें ऑफर दिया था कि भाजपा के कद्दावर नेता राजनाथ के खिलाफ उनकी पत्नी पूनम सिन्हा सपा के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ें। 

बाद में इसको लेकर शत्रुघ्न ने राहुल से चर्चा की थी। इसके अलावा प्रियंका का नाम भी चर्चा में है। यद्यपि वह पूर्वी यू.पी. में पार्टी प्रचार कर रही हैं लेकिन अगर पार्टी उन्हें वाराणसी सीट से उतारती है तो इससे कार्यकत्र्ताओं का मनोबल ही नहीं बल्कि पूरे इलाके में पार्टी के पक्ष में माहौल बनेगा। 

Pardeep

Advertising