स्टेशन का नाम बदलने पर संसद में हंगामा, सरकार बोली-मुगलों के नाम पर स्टेशन का नाम चाहते हैं क्या ?

Friday, Aug 04, 2017 - 06:08 PM (IST)

नई दिल्ली: संसद के उच्च सदन में मुगलसराय स्टेशन के नाम पर शुक्रवार को खूब हंगामा हुआ। सपा के नरेश अग्रवाल ने मुगलसराय स्टेशन का नाम बदलकर दीन दयाल उपाध्याय रखे जाने का विरोध किया। इस पर उन्होंने राज्यसभा में नियम 267 के तहत यह मुद्दा उठाया। इस पर सरकार ने उल्टा सवाल किया कि क्या वे मुगलों के नाम पर स्टेशन का नाम चाहते हैं।   

उधर, उपसभापति पी जे कुरियन ने उनके नोटिस को नामंजूर कर दिया और कहा कि इस विषय को लोक महत्व के विषय के तहत उठाया जा सकता है।

इस बीच सपा के कई  सदस्य सरकार के इस फैसले का  विरोध करते हुए आसन के समीप आ गए और नारेबाजी शुरू कर दी। हंगामे के बीच ही सपा सदस्यों ने दावा किया कि देश में किसी रेलवे स्टेशन का नाम किसी व्यक्ति के नाम पर नहीं रखा गया है।
 

 संसदीय कार्य राज्य मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने  कहा कि इसके पहले मुंबई विक्टोरिया टर्मिनस रेलवे स्टेशन का नाम छत्रपति शिवाजी के नाम पर रखा गया है।

उन्होंने सपा सदस्यों पर निशाना साधते हुए कहा कि उनकी सोच गलत है। वे मुगलों के नाम पर स्टेशन का नाम चाहते हैं लेकिन एक विचारक का नाम उन्हें पसंद नहीं है।

बता दें, करीब दो महीने पहले उत्तर प्रदेश सरकार की साप्ताहिक कैबिनेट बैठक में मुगलसराय स्टेशन का नाम पंडित दीनदयाल उपाध्याय पर रखने के लिए प्रस्ताव पास करके केंद्र सरकार को भेज दिया था।

Advertising