अजमेर से अब तक केवल एक महिला पहुंची लोकसभा

Friday, Apr 12, 2019 - 01:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान के अजमेर संसदीय क्षेत्र से लोकसभा चुनावों में अब तक केवल एक महिला ही लोकसभा पहुंची है। अजमेर में वर्ष 1996 तक किसी राजनीतिक दल ने महिला को अपना उम्मीदवार नहीं बनाया। वर्ष 1998 में कांग्रेस ने डा प्रभा ठाकुर को अपना प्रत्याशी बनाया और उन्होंने तीन बार सांसद रहे भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के रासा सिंह रावत को 5772 मतों से हराकर लोकसभा पहुंची। 

मंजू सिंह गुर्जर ने भी लड़ा था चुनाव 
इस चुनाव में बहुजन समाज की मंजू सिंह गुर्जर ने भी चुनाव लड़ा लेकिन वह चौथे नंबर पर रही। हालांकि वर्ष 1999 में हुए चुनाव में प्रभा ठाकुर रासा सिंह के सामने 77674 मतों से चुनाव हार गई। रावत ने अजमेर से पांच लोकसभा चुनाव जीता।  

भाजपा ने डा. किरण माहेश्वरी पर खेला था दांव 
वर्ष 2009 के लोकसभा चुनावों में भाजपा ने डा. किरण माहेश्वरी पर दांव खेला लेकिन कांग्रेस के दिग्गज नेता रहे राजेश पायलट के पुत्र एवं वर्तमान में उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के सामने 76135 मतों से चुनाव हार गई थी। इसके बाद किसी महिला प्रत्याशी को किसी दल ने खड़ा नहीं किया। आगामी 17वीं लोकसभा चुनाव में अजमेर से सोनिया रेगर ने निर्दलीय प्रत्याशी के रुप में अपना नामांकन पत्र भरा है जबकि किसी राजनीतिक दल ने इस बार महिला प्रत्याशी को मौका नहीं दिया है।

vasudha

Advertising