दिल्ली में 18-44 आयु वर्ग के लिए कोविशील्ड का सिर्फ 3 दिन का भंडार बचा: आतिशी

Tuesday, May 18, 2021 - 09:36 PM (IST)

नई दिल्लीः आम आदमी पार्टी की विधायक आतिशी ने मंगलवार को कहा कि राष्ट्रीय राजधानी में 18-44 आयु वर्ग के लोगों के लिए कोविशील्ड टीके का सिर्फ तीन दिन का भंडार बचा है और अगर ज्यादा खुराक की आपूर्ति नहीं की गई तो इस वर्ग के लोगों के लिए जल्द ही टीकाकरण अभियान रोकना पड़ सकता है। 

दिल्ली में कोवैक्सीन टीके की खुराक इस आयु वर्ग के लिए पहले ही खत्म हो चुकी है और आप सरकार को इस आयु वर्ग के लोगों के लिए भारत बायोटेक निर्मित इस टीके की खुराक लगाने वाले केंद्रों को बंद करना पड़ा है। शहर का ‘ताजा टीकाकरण' बुलेटिन जारी करते हुए आतिशी ने कहा, ‘‘ दिल्ली में मंगलवार शाम के बाद से 18 साल से 44 साल तक के आयुवर्ग के लिए कोविशील्ड का केवल तीन दिन का भंडार बचा है, हम केंद्र सरकार से अपील करते हैं कि इस वर्ग के लिए तत्काल टीके की अधिक खुराक उपलब्ध कराए।'' 

उन्होंने कहा कि ऐसा नहीं होने की स्थिति में दिल्ली सरकार को अगले सप्ताह से इस आयु वर्ग के लिये टीकाकरण अभियान रोकना पड़ेगा। हालांकि, उन्होंने बताया कि केंद्र ने 45 साल से अधिक आयु वर्ग के लोगों, स्वास्थ्यकर्मियों और अग्रिम मोर्चे के कर्मियों के लिए मंगलवार को कोवैक्सीन की 60,000 से अधिक खुराक भेजी हैं। लेकिन इस श्रेणी के लिए शहर के पास सिर्फ दो दिन का कोवैक्सीन का भंडार शेष बचा है जबकि कोविशील्ड की खुराक चार दिन चल सकती है। 

उन्होंने कहा कि इस समूह के लिए आने वाले दिनों में ‘वॉक इन' केंद्र की स्थापना बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि 17 मई को शहर में 1.13 लाख लाभार्थियों को टीके लगे हैं। शहर में 16 जनवरी से टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से अब तक करीब 10.75 लाख लोगों को टीके की दोनों खुराक मिली है। 

Pardeep

Advertising