ऑनलाइन शॉपिंग करने वाले हो जाएं सावधान, एक कॉल बना सकती है आपको कंगाल

Friday, Nov 29, 2019 - 11:23 AM (IST)

ग्रेटर नोएडा: अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करते हैं, तो सावधान हो जाइए, क्योंकि आप साइबर अपराधियों के निशाने पर हो सकते हैं। दरअसल पुलिस की साइबर क्राइम टीम ने नोएडा के सेक्टर-6 और सेक्टर-7 में अवैध रूप से चल रहे कॉल सेंटरों पर छापेमारी कर 45 लोगों को गिरफ्तार किया है। इनमें यहां काम करने वाली 23 महिलाएं और 22 पुरुष हैं। दोनों कॉल सेंटरों का मालिक दिल्ली के न्यू अशोक नगर निवासी दिलीप सरोज और नन्दन नामक एक व्यक्ति ठगी की घटनाओं को अंजाम देने के लिए लोगों का डाटा उपलब्ध कराते थे। ये दोनों आरोपी फ रार है। 


पुलिस ने मौके से 16 वॉकी फोन और 2 कम्प्यूटर बरामद किए
पुलिस इनकी तलाश कर रही हैं। पुलिस ने मौके से 16 वॉकी फोन, 29 की-पैड मोबाइल और 2 कम्प्यूटर बरामद किए हैं। आरोपी देश के दूसरे राज्यों में लोगों को ठगने का काम करते थे। पुलिस ने गिरफ्तार सभी आरोपियों के खिलाफ  कानूनी कार्रवाई कर कोर्ट में पेश किया जहां से इन्हें जेल भेज दिया गया। मामला सेक्टर-20 कोतवाली क्षेत्र का है। एसएसपी वैभव कृष्ण ने बताया कि साइबर क्राइम टीम को जेवर के एक पीड़ित ने इस संबंध में शिकायत की थी। जांच में पता चला कि ऑनलाइन शॅपिंग साइटों फ्लिपकार्ट, मिन्त्रा तथा अन्य की आड़ में ग्राहकों को ईनाम में एलईडी, लक्की ड्रा तथा ऑनलाइन खरीदारी में भारी छूट के ऑफ र की आड़ में लोगों से ठगी की घटनाओं को अंजाम दिया जा रहा है। 
 

जांच में जुटी पुलिस
मामले में जानकारी एकत्रित कर साइबर सेल टीम और स्थानीय कोतवाली पुलिस ने बीते बुधवार देर शाम जी-13 टॉप फ्लोर सेक्टर-6 और डी-156 टॉप फ्लोर सेक्टर-7 पर छापेमारी की। उन्होंने बताया कि आरोपी अपनी एक ईमेल आईडी बनाकर उस पर नामीगिरामी ऑनलाइन शॉपिंग साइटों को लालच देकर अपने जाल में फंसाते थे। बाद में इनसे कैश बैक, सिक्योरिटी अमाउण्ट, डिलीवरी चार्ज और रजिस्ट्रेशन के नाम पर विभिन्न फर्जी बैंक खातो और फोन पे, गुगल पे आदि युपीआई के फर्जी खातो मे रकम ट्रांसफ र करा लेते थे। एसएपी के अनुसार पुलिस जांच कर रही है कि आरोपियों को इन ऑनलाइन शॉपिंग कम्पनियों के ग्राहकों के डाटा कहां से मिलते थे। 

Anil dev

Advertising