Online Gaming के चक्कर में शख्स ने ले लिया 96 लाख का कर्ज, अब घर वालों ने मोड़ लिया मुंह, फफक-फफककर सुनाई आपबीती

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 05:37 PM (IST)

नई दिल्लीः ऑनलाइन गेमिंग के नाम पर कई लोग हजारों, लाखों रुपये गंवा देते हैं। उसी गेमिंग के विज्ञापन सोशल मीडिया, टीवी पर दिखाए जाते हैं। युवा इन विज्ञापनों को नजरअंदाज कर यह गेम खेलते हैं। इसमें कभी-कभी नाबालिग बच्चे भी अपने माता-पिता की जानकारी के बिना लाखों रुपये खर्च कर देते हैं। पैसे खत्म होने के बाद माता-पिता को इस बात का ध्यान आया। अब यह बात सामने आई है कि JEE पास करने वाले एक छात्र ने अपनी इंजीनियरिंग की पढ़ाई का पैसा ऑनलाइन जुए में गंवा दिया है। न्यूज18 इंडिया के भैयाजी कहिन शो में बात करते हुए हिमांशु ने बताया कि उसके ऊपर 96 लाख का कर्ज है। युवक इतना कहते ही फफक-फफककर रोने लगा। हिमांशु ने बताया कि उसके परिजन अब उससे बात नहीं करते। मां टीचर है। बड़े भाई ने भी उससे मुंह मोड़ लिया है।  

दिल्ली के कनॉट प्लेस में एक शो के दौरान ऑनलाइन गेमिंग पर चर्चा के दौरान युवक ने अपनी कहानी बताई। उनका नाम हिमांशु मिश्रा है और उन्होंने बताया कि ऑनलाइन गेमिंग के कारण उन पर 96 लाख रुपये का कर्ज हो गया है। उसका कहना है कि वह लोगों से पैसे लेकर और धोखाधड़ी करके गेम खेलता था। ऑनलाइन गेम टीवी पर प्रसारित होते हैं इसलिए बच्चों का जीवन बर्बाद हो जाता है, वे अपनी जीवन लीला समाप्त कर लेते हैं। एक विज्ञापन आता है जिसमें कहा गया है कि गेम खेलें और करोड़ों कमाएं। हिमांशु ने यह भी कहा कि कई लोगों को लत लग जाती है।

यह कहते हुए हिमांशु अपने आंसू नहीं रोक सक। उनकी मां एक शिक्षिका है। मैंने ऑनलाइन गेम खेला। मेरे ऊपर 96 लाख का कर्ज है। अब घर में कोई नहीं बोलता। उन्होंने अपनी भावनाएं व्यक्त करते हुए कहा कि अगर मुझे कुछ हो भी गया तो वे मुझसे मिलने नहीं आएंगे।

लोगों से लिया भी, धोखा भी दिया
हिमांशु ने आगे बताया कि लोगों से पैसे ले लिए, अब लोग पैसे के लिए परेशान हैं। लोगों से लिया भी, धोखा भी दिया। मैंने आत्महत्या का प्रयास किया, लेकिन बच गया। जेईई क्वालिफाइड। बीटेक के लिए रखे पैसे जुए में हार गए। जब एड टीवी पर आता है तो लोग खेलना शुरू कर देते हैं और गेम खेलकर लाखों जीत जाते हैं। मेरा भाई बहुत अच्छा है लेकिन बोलता नहीं है। मैं अपने भतीजे को देखना चाहता हूँ। यह सब खेल की ध्वनि पर समाप्त हो गया। उन्होंने ये भी कहा कि कई लोग बर्बाद हो गए हैं, गेमिंग बंद होनी चाहिए।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News