कोरोना का टेस्ट कराने की शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग, भारत सरकार ने किया अप्रूव

Tuesday, Mar 31, 2020 - 05:36 PM (IST)

नेशनल डेस्कः भारत में तैयार कम कीमत की कोरोना वायरस टेस्ट किट को भारत सरकार ने मंजूरी दे दी है। भारत सरकार से मंजूरी मिलने के बाद इसकी मांग काफी बढ़ गई है। जिसके लिए ऑनलाइन बुकिंग भी शुरू हो चुकी है। जिस तरह कोरोना वायरस तेजी से बढ़ रहा है ऐसे में सबसे ज्यादा जरूरी है सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखना। यह इसमें सबसे ज्यादा कारागार साबित होगी। बेंगलुरु की प्रैक्टो कंपनी ने कहा कि कोविड19 टेस्ट कराने के लिए ऑनलाइन बुकिंग करा सकते हैं। इस किट की कीमत 4500 रुपये है। भारत सरकार और इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च यानी ICMR ने भी इसे अप्रूवल दिया है।

कंपनी ने इसके लिए थायरोकेयर के साथ पार्टनरशिप की है। डिजिटल हेल्थकेयर प्लेटफॉर्म प्रैक्टो ने शनिवार को कहा कि कोविड19 का पता लगाने के लिए थायरोकेयर के साथ पार्टनरशिप की है। यह एक डायग्नोस्टिक लैब है। Practo ने कहा है, 'फिलहाल मुंबई के लोगों के लिए टेस्ट ऑनलाइन उपलब्ध है और जल्द ही इसे पूरे देश के लिए उपलब्ध कराया जाएगा।

टेस्ट के समय फोटो आईडी कार्ड, एक डॉक्टर का वेलिड पर्चा, डॉक्टर का भरा हुआ फ़ार्म साथ लाना होगा। प्रैक्टो के चीफ हेल्थ स्ट्रैटजी ऑफिसर एलेक्जेंडर कुरुविल ने एक बयान में बताया, 'अगर किसी में कोरोना वायरस के लक्षण दिख रहे हैं, तो आसानी से जांच करने के लिए लगातार कोशिशें की जा रही है। इसके लिए सरकार लगातार लैब और टेस्टिंग सेंटर के विस्तार पर भी काम कर रही है।

कुरुविल ने आगे बताया, 'हमने थायरोकेयर के पार्टनरशिप की है, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि इन जांचों को करना ज्यादा जटिल नहीं है। कोई भी आसानी से ये जांच करा सकता है। हम ज्यादा से ज्यादा ऐसे क्षेत्रों की पहचान कर रहे हैं, जहां प्रैक्टो पहुंच सके। ये डॉक्टरों की सलाह, मेडिकल किट की डिलिवरी और टेस्टिंग के तौर पर हो सकता है।'

प्रैक्टो ने कहा कि होम हेल्थकेयर सर्विस देने वाली कंपनी I2H के प्रमाणित फेलोबोटोमिस्ट्स मरीजों के घरों से सीधे सैंपल लेंगे और जांच के लिए लैब पहुंचाएंगे। कुरुविल ने कहा कि टेस्टिंग के दौरान लिया गया स्वाब वायरल ट्रांसपोर्ट माध्यम (VTM) से इकट्ठा किया जाएगा। इसे ठंडे बैग में ले जाया जाएगा। टेस्टिंग के लिए थायरोकेयर की लैब को चुना गया है।

Yaspal

Advertising