टमाटर के बाद अब रुलाएगा प्याज, दो हफ्ते में ढाई गुना तक बढ़ी कीमतें

Monday, Sep 04, 2023 - 06:14 AM (IST)

नेशनल डेस्कः टमाटर के बाद प्याज के दामों ने आम आदमी की चिंता बढ़ा दी है। टमाटर के दाम बाजार में धीरे-धीरे कम हो रहे हैं तो वहीं, प्याज के दाम दिन प्रतिदिन बढ़ते जा रहे हैं। जुलाई के महीने में टमाटर की कीमतें 250 प्रति किलो के भाव के ऊपर चली गईं थीं। पिछले एक महीने में प्याज की कीमतें करीब ढाई गुना तक बढ़ गई हैं। हालांकि, सरकार ने कीमतों पर लगाम लगाने के लिए प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत तक टैक्स लगाने का ऐलान किया है। बावजूद इसके प्याज की कीमतें लगातार बढ़ रही हैं।

एक एक रिपोर्ट के मुताबिक, तेलंगाना में होलसेल बाजार में प्याज की कीमत 28 से 30 रुपये प्रति किग्रा है। वहीं, शहर में यह कीमत 30-35 रुपये प्रति किग्रा तक पहुंच गई हैं। इसके पीछे की वजह मांग ज्यादा होना और सप्लाई कम होना बताया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, महाराष्ट्र और कर्नाटक से प्रतिदिन 15 टन प्याज प्याज पहुंच रहा है। कम क्वालिटी की प्याज बाजार में 25-30 रुपये प्रति किलो बिक रही है। कुछ हफ्ते पहले किसान से 5 किग्रा प्याज 100 रुपये में मिल रहा था। अब किसान 100 रुपये में 3 किग्रा प्याज बेच रहा है।

एक किसान ने प्याज की बढ़ती कीमतों को लेकर बताया, “कम उत्पादन की वजह से प्याज की दाम पिछले कुछ महीने से बढ़ रहे हैं और आने वाले दिनों में यह ट्रेंड जारी रहेगा। वहीं, आंध्र प्रदेश के स्थानीय बाजारों में पिछले 10 दिनों में प्याज की कीमतें दोगुना हो गई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक, 20 अगस्त को बी ग्रेड का प्याज 19 रुपये प्रति किग्रा मिल रहा था। 1 सितंबर तक उसकी कीमत बढ़कर 44 रुपये प्रति किग्रा हो गई है।

प्याज की कीमतें बढ़ने की मुख्य वजहें

  • कम उत्पादन, ज्यादा मांग होने से प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है
  • जुलाई महीने में टमाटर की किल्लत और दामों से प्याज की कीमतों पर असर पड़ा
  • सरकार ने कीमतों पर लगाम लगाने के लिए प्याज के निर्यात पर 40 प्रतिशत तक टैक्स लगाने का ऐलान किया

Yaspal

Advertising