3 से अधिक ट्रक आने पर राशन की दुकानों से बंटेगा प्याज

Tuesday, Oct 15, 2019 - 05:17 AM (IST)

नई दिल्ली: प्याज की बिक्री को लेकर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की कमिश्नर की ओर से सोमवार को शाम 3 बजे एक बैठक बुलाई गई। इस बैठक में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के अधिकारियों के साथ ही नैफेड, सफल व दिल्ली सरकारी राशन डीलर्स संघ (डीएसआरडीएस) के पदाधिकारी भी मौजूद रहे। बैठक में तय किया गया कि यदि रोजाना 3 से अधिक नासिक से प्याज के ट्रकों की आपूर्ति दिल्ली सरकार को दी जाती है तभी राशन की दुकानों पर प्याज बिक्री के लिए भेजा जाएगा अन्यथा मोबाइल वैनों के माध्यम से ही प्याज बांटने को प्राथमिकता दी जाएगी। 

मालूम हो कि प्याज के बढ़ते दामों पर अंकुश लगाने के लिए दिल्ली सरकार की ओर से चिन्हित 390 राशन की दुकानों से प्याज बेचे जाने की हाल ही में घोषणा की गई थी, लेकिन प्याज की आपूर्ति राशन की सभी चिन्हित दुकानों पर नहीं होने से लोगों को खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है इसके साथ ही कोटाधारकों की जवाबदेही भी बढ़ती चली जा रही है। इन सभी मसलों को लेकर खाद्य एवं आपूर्ति विभाग के आईटीओ स्थित मुख्यालय में बैठक बुलाई गई। 

इस बैठक में खाद्य एवं आपूर्ति विभाग की कमिश्नर, एडिशनल कमिश्नर, असिस्टेंट सहित नैफेड के असिस्टेंट मैनेजर, सफल के मैनेजर, डीएसआरडीएस के अध्यक्ष शिवकुमार गर्ग, महासचिव हरिकिशन छावला व सचिव सौरभ गुप्ता मौजूद रहे। बैठक के दौरान डीएसआरडीएस के पदाधिकारियों ने कहा कि यदि विभाग मोबाइल वैन द्वारा प्याज बिक्री करवाना चाहता है तो इसकी जानकारी दिल्ली की जनता को दी जाए क्योंकि अखबारों में चिन्हित राशन दुकानों के नाम व पते के साथ ही कोटाधारकों के मोबाइल नंबर जारी किए गए थे। लोगों को लग रहा है कि कोटाधारक प्याज की कालाबाजारी कर रहे हैं, जबकि सही मायनों में प्याज कुछ ही दुकानों पर पहुंची है। ऐसे में नैफेड द्वारा साफ कहा गया कि प्याज बिक्री के लिए प्राथमिकता मोबाइल वैनों को दी जाएगी। 

डीएसआरडीएस ने कहा निश्चित हो सप्लाई की तारीख
बैठक के दौरान डीएसआरडीएस ने विभाग से दुकानों पर सप्लाई के लिए एक तारीख निश्चित करने के लिए कहा जिस पर विभाग ने साफ मना कर दिया गया। नैफेड के अधिकारियों का कहना है कि जब आगे से रोजाना 2 ट्रकों की सप्लाई हो रही है तो राशन दुकानों पर प्याज कैसे सप्लाई की जाए क्योंकि मोबाइल वैन के लिए भी 3 ट्रक प्याज चाहिए। अगर इससे ज्यादा प्याज की आपूर्ति होगी तभी राशन दुकानों पर सप्लाई की जा सकेगी। 

Pardeep

Advertising