कर्नाटक में कैबिनेट विस्‍तार से नाखुश कांग्रेस विधायक, सड़कों पर उतरे समर्थक

Friday, Jun 08, 2018 - 12:42 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कनार्टक में पिछले कुछ समय से जारी सियासी घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। एच डी कुमारस्वामी के मंत्रिमंडल में मंत्री पद नहीं मिलने से कांग्रेस के कई विधायक नाखुश हैं। जिसके विरोध में कांग्रेस विधायकों के समर्थक सड़क पर उतरकर उनके लिए मंत्री बनाने की मांग कर रहे हैं। कांग्रेस विधायक रोशन बेग के समर्थकों ने कर्नाटक प्रदेश कांग्रेस कमेटी दफ्तर के बाहर प्रदर्शन किया। वहीं विधायक रामलिंगा रेड्डी के समर्थकों ने भी उन्‍हें मंत्री पद दिए जाने की मांग की है।

मंत्रिमंडल में कई विधायकों को नहीं किया शामिल 
बता दें कि कांग्रेस के विधायकों ने वीरवार को शहर में अलग-अलग बैठक की। ये बैठकें 15 दिन पुरानी कुमारस्वामी सरकार के मंत्रिमंडल विस्तार के एक दिन बाद हुईं। कांग्रेस ने पूर्ववर्ती सिद्धरमैया सरकार के कई महत्वपूर्ण सदस्यों एम बी पाटिल, दिनेश गुंडू राव, रामलिंगा रेड्डी, आर रोशन बेग, एच के पाटिल, तनवीर सैत, शामनुर शिवशंकरप्पा, सतीश जारकीहोली को मंत्री नहीं बनाया था। पूर्व मंत्री एच के पाटिल ने निराशा व्‍यक्‍त करते हुए कहा कि वह मंत्री पद के आकांक्षी थे। पिछली सिद्धरमैया सरकार में प्रमुख चेहरा रहे पाटिल लिंगायतों के लिये धार्मिक अल्पसंख्यक का दर्जा मांगने में अग्रणी थे। लिंगायत राज्य में सबसे बड़ा समुदाय है।

नाराज विधायकों ने की चर्चा 
दिलचस्प बात है कि अखिल भारत वीरशैव महासभा का चेहरा माने जाने वाले शमनूर शिवशंकरप्पा ने सिर्फ लिंगायतों के लिये धार्मिक अल्पसंख्यक दर्जे का विरोध किया था, उन्हें भी मंत्री नहीं बनाया गया है। सूत्रों के अनुसार शिवशंकरप्पा ने भी नेताओं और करीबी विश्वासपात्रों के साथ चर्चा की। एक बैठक पूर्व मंत्री एच के पाटिल के नेतृत्व में हुई और इसमें यशवंत राय गौडा पाटिल और एस आर पाटिल समेत अन्य ने हिस्सा लिया। 

25 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ 
बेलगावी, हावेरी और चेल्लाकेरे समेत विभिन्न स्थानों से प्रदर्शन की खबर आई है। वहां क्रमश: जारकीहोली, बी सी पाटिल और टी रघुमूर्ति के समर्थकों ने अपने नेताओं के लिये मंत्री पद की मांग की। बैठक में विधायकों ने मंत्री पद नहीं मिलने के लिये पार्टी नेतृत्व और विशेष तौर पर कांग्रेस विधायक दल के नेता और पूर्व मुख्यमंत्री सिद्धरमैया और उप मुख्यमंत्री जी परमेश्वर के प्रति नाखुशी जताई। कुमारस्वामी ने 25 मंत्रियों को शामिल करके 15 दिन पुराने अपने मंत्रिमंडल का विस्तार किया था। इसमें कांग्रेस के 14, जद (एस) के नौ, बसपा के एक और केपीजेपी के एक विधायक ने मंत्री पद की शपथ ली थी।  

vasudha

Advertising