एक तरफा ट्रेफिक के खोला गया तीन सौ किलोमीटर लंबा जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग

Tuesday, Jan 15, 2019 - 04:42 PM (IST)

श्रीनगर : कश्मीर घाटी को देश के शेष हिस्सों से जोडऩे वाले एवं सभी मौसम में खुले रहने वाले राष्ट्रीय राजमार्ग पर एकतरफा यातायात बहाल है जबकि श्रीनगर-लेह और ऐतिहासिक मुगल रोड बर्फबारी की वजह से बंद है। ट्रैफिक पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय राजमार्ग पर मंगलवार को एकतरफा यातायात चलने की मंजूरी दी गयी है जिस पर शीतकालीन राजधानी जम्मू से कश्मीर तक वाहन जा सकते हैं। उन्होंने हालांकि कहा कि राजमार्ग पर यातायात जाम न हो इसलिये हल्के वाहन और भारी वाहनों के चलने पर कुछ पाबंदियां लगाई गई हैं। यह पाबंदियां उन स्थानों पर लगाई गई हैं जहां राजमार्ग को चौड़ा करने का काम चल रहा है। साथ ही ,उन जगहों पर भी वाहनों के आवागमन पर पाबंदी है जहां लगातार हिमस्खलन और बर्फबारी हो रही है।

अधिकारी ने बताया कि राजमार्ग से एकतरफा आवागमन शुरू होने के बाद मंगलवार सुबह 6 बजे से जम्मू से सैकड़ों हल्के वाहन कश्मीर घाटी के लिये रवाना हुये। इनमें ज्यादातर में यात्री वाहन थे। इन वाहनों को उधमपुर के जाखेनी को दोपहर डेढ़ बजे तक पार करना होगा। इस दौरान किसी भी भारी वाहन को राजमार्ग से जाने की अनुमति नहीं होगी। जरूरी की वस्तुओं ले जा रहे ट्रक और तेल के टैंकरों को जाखेनी से दोपहर एक बजे से शाम 7 बजे तक चलने की अनुमति दी जायेगी। अधिकारी ने बताया कि इस समयसीमा के बाद किसी वाहन को चलने की अनुमति नहीं होगी। सोमवार को हालांकि कश्मीर घाटी से जम्मू तक राजमार्ग से सफर करने वालों ने आरोप लगाया था कि बनिहाल में उन्हें करीब दो घंटे तक भारी जाम का सामना करना पड़ा।

यात्रियों ने आरोप लगाया कि जम्मू जा रहे सभी वाहन और राज्य सडक़ परिवहन की बसें इस दौरान रूक गई थीं। इस बीच, कश्मीर को लद्दाख क्षेत्र से जोडऩे वाला राष्ट्रीय राजमार्ग जोजिला दर्रे पर कई फुट बर्फ जमने के कारण करीब दो महीने से बंद है। यातायात पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि इस राजमार्ग पर कारगिल शहर से लेह तक वाहनों का आवागमन हालांकि सुचारू रूप से जारी है। इसी तरह, 86 किलोमीटर लंबा दक्षिणी कश्मीर के शोपियां को जम्मू क्षेत्र के राजौरी और पुंछ से जोडऩे वाला ऐतिहासिक मुगल रोड अभी बंद है।
 

Monika Jamwal

Advertising