श्रीनगर-जम्मू राजमार्ग पर दूसरे दिन भी एक ओर से यातायात जारी

punjabkesari.in Friday, Mar 08, 2019 - 05:17 PM (IST)

श्रीनगर : जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर-जम्मू राष्ट्रीय राजमार्ग पर दूसरे दिन शुक्रवार को भी एक ओर से यातायात जारी रहा। ऐतिहासिक 86 किलोमीटर लंबे मुगल रोड के अलावा अनंतनाग-किश्तवाड़ मार्ग पिछले वर्ष दिसंबर से ही बंद है। इस बीच श्रीनगर-लेह राष्ट्रीय राजमार्ग से बर्फ  हटाने का अभियान चलाया जा रहा है। यह मार्ग पिछले वर्ष दिसम्बर से ही बंद है। यह जोजिला दर्रा दोनों तरफ  से शुरू किया गया है।


यातायात पुलिस अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर से जम्मू के लिए शुक्रवार को दूसरे दिन भी यातायात जारी रहा। उन्होंने बताया कि जाम और दुर्घटना की आशंका को देखते हुए दूसरी ओर से सुरक्षा बल समेत किसी भी वाहन को जाने की इजाजत नहीं दी गयी। उन्होंने बताया कि जवाहर सुरंग के दोनों तरफ पिछले कई दिनों से फलों से लदे ट्रक खड़े हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और नेशनल कांफ्रेस के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने कहा कि सेबों से लदे 800 ट्रकों को देश के विभिन्न हिस्सों में जाने की अनुमति नहीं दी गई है, यह कदम कश्मीर की अर्थव्यवस्था को चौपट करने वाला है।

PunjabKesari
उमर अब्दुल्ला ने कहा कि आवश्यक सेवाओं के बाद फलों से लदे ट्रकों को उनके गंतव्य तक भेजने में मदद करना सरकार का कर्तव्य है। यह जल्दी खराब होने वाला सामान है। उन्होंने मांग की कि फलों से लदे ट्रकों के जल्द भेजने की व्यवस्था की जानी चाहिए। उमर ने कहा कि इस कदम से कश्मीर की अर्थव्यवस्था को नुकसान पहुंच रहा हैए इस नीति की ओर ध्यान दिया जाना चाहिए। बगीचों के मालिक बैंक ऋणों का भुगतान करने और घरेलू कामों के लिए वर्ष में एक बार होने वाली पैदावार से आय पर निर्भर हैं। यह कदम अनजाने में हमारी अर्थव्यवस्था प्रभावित कर रहा है।


उमर अब्दुल्ला ने बताया कि राजमार्ग पर भू.स्खलन और पत्थर गिरने की घटनायें प्राय: रोज होती हैं। इसके मद्देनजर अधिकारियों को राजमार्ग यातायात के लिए बंद करने के लिए मजबूर होना पड़ा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण तथा राजमार्ग की मरम्मत की जिम्मेदारी संभालने वाले सीमा सडक़ संगठन अत्याधुनिक मशीनों से राजमार्ग पर पड़े मलबे को हटाने के काम में जुटे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Monika Jamwal

Recommended News

Related News