J&K में पलटी नाव, गाइड रउफ ने जान देकर बचाई 7 पर्यटकों की जान

Saturday, Jun 01, 2019 - 03:03 PM (IST)

श्रीनगरः जम्मू-कश्मीर के अनंतनाग जिले के प्रसिद्ध पहलगाम रिसोर्ट में लिद्दर नदी से दो विदेशियों सहित पांच पर्यटकों को बचाने के बाद एक पर्यटक गाइड की जान चली गई। अधिकारियों ने शनिवार को यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि दक्षिणी कश्मीर जिले के मावुरा पहलगाम में राफ्टिंग पॉइंट पर शुक्रवार को अचानक तेज हवाओं के झोंके में उनका नौका डूब गया, जिससे सभी यात्री लिद्दर नदी में गिर गए।

 

गाइड राउफ की बहादुरी से बची 7 लोगों की जान
अधिकारियों ने बताया कि पर्यटक गाइड रऊफ अहमद डार अपनी सुरक्षा की परवाह किए बिना सभी पर्यटकों को नदी के तेज बहाव वाले पानी से बचाया, लेकिन इसमें उसकी जान चली गई। अधिकारियों ने बताया, ‘‘डार ने कश्मीरी आतिथ्य सत्कार की सच्ची भावना में दो विदेशियों सहित पांच पर्यटकों को सफलतापूर्वक बचाया।'' उन्होंने कहा कि खोज और बचाव अभियान तुरंत शुरू किया गया। 

राज्य आपदा मोचन बल, पुलिस और स्थानीय लोगों की टीमों ने देर तक खोज की। अधिकारियों ने कहा कि बहादुर पर्यटक गाइड का शव शनिवार की सुबह में भवानी पुल के पास नदी से निकाला गया और औपचारिकताएं पूरी होने के बाद उन्हें उनके परिजन को सौंप दिया गया। उन्होंने बताया कि अनंतनाग के उपायुक्त ने डार के लिए बहादुरी पुरस्कार की सिफारिश की। मुख्य सचिव ने भी उनकी बहादुरी की प्रशंसा की और जिला प्रशासन को डार के परिवार का समर्थन करने का निर्देश दिया। 

Monika Jamwal

Advertising