एक बार फिर दिल्ली को ''पूर्ण राज्य'' को चुनावी मुद्दा बनाएगी AAP

Monday, Feb 18, 2019 - 06:53 PM (IST)

नई दिल्लीः दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने की मांग के लिए ‘आप’ एक बार फिर अभियान शुरु कर इसे आगामी लोकसभा चुनाव का मुख्य मुद्दा बनायेगी। पुडुचेरी में उपराज्यपाल और राज्य सरकार के बीच सरकारी कामकाज में गतिरोध के मुद्दे पर जारी टकराव को लेकर मुख्यमंत्री वी नारायणसामी के आंदोलन को दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल द्वारा समर्थन देने के बाद आप ने पूर्ण राज्य की मांग उठायी है।

गोपाल राय ने क्या कहा?
आप की दिल्ली इकाई के संयोजक गोपाल राय ने सोमवार को संवाददाताओं को बताया कि केन्द्र शासित राज्यों की सरकार को पूर्ण राज्य की सरकार के समान अधिकार देना ही इस समस्या का समाधान है। राय ने कहा ‘‘हमने उच्चतम न्यायालय और दिल्ली उच्च न्यायालय में भी इस मुद्दे पर अपना कानूनी पक्ष रखा, लेकिन दिल्ली की जनता को इंसाफ नहीं मिला।’’ उन्होंने कहा कि लोकतंत्र में सबसे बड़ी अदालत जनता की अदालत होती है इसलिये पार्टी ने फैसला किया है कि इस मुद्दे को लेकर अब पार्टी दिल्ली की जनता के बीच जाकर इसके लिये व्यापक आंदोलन करेगी।

नारायणसामी से मिलने पहुंचे केजरीवाल
उल्लेखनीय है कि आप संयोजक केजरीवाल पिछले तीन दिन से राजभवन के बाहर आंदोलनरत नारायणसामी को धरना स्थल पर समर्थन देने गये हैं। केजरीवाल ने दिल्ली और पुडुचेरी, दोनों के लिये पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग करते हुए कहा कि इन दोनों केंद्र शासित राज्यों के लोगों के साथ भेदभाव नहीं होना चाहिए। राय ने कहा कि पिछले चार साल से दिल्ली सरकार के कामों में केन्द्र सरकार लगातार अड़चन पैदा कर रही है। इसके समाधान के लिए हमने हरसंभव प्रयास किए परंतु कोई सकारात्मक परिणाम नहीं आए।

गोपाल राय ने कहा कि दिल्ली की जनता ने पूर्ण राज्य की मांग पर भाजपा को दिल्ली की सातों लोकसभा सीट पर जिताया लेकिन केन्द्र की सत्ता में आने के बाद भाजपा अपनी मांग और वादे से मुकर गयी। उन्होंने कहा कि अब आप ने तय किया है कि पूर्ण राज्य की मांग के लिये आंदोलन किया जाएगा। राय ने कहा कि दिल्ली को पूर्ण राज्य का दर्जा दिलाने के लिए पार्टी दिल्ली की जनता से आप के सातों उम्मीदवारों को जिताने की अपील करेगी जिससे देश में गठबंधन की सरकार बनने पर इसे पूरा किया जा सके। राय ने कहा कि आंदोलन की रणनीति तय करने के लिये 23 फरवरी को पार्टी विधायकों और 24 फरवरी को पार्टी पदाधिकारियों के साथ बैठक आहूत की है।      

Yaspal

Advertising