आतंकी बुरहान की तीसरी बरसी पर आज कश्मीर बंद, रोकी गई अमरनाथ यात्रा

Monday, Jul 08, 2019 - 12:56 PM (IST)

श्रीनगरः अलगाववादियों के हिजबुल मुजाहिद्दीन कमांडर बुरहान वानी के सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारे जाने के तीन वर्ष पूरा होने पर आम हड़ताल के आह्वान को देखते हुए घाटी में सोमवार को बंद बुलाया गया है। वहीं एहतियात के तौर पर अमरनाथ यात्रा को रोक दिया गया है। सुरक्षा के लिहाज से जो यात्री जहां पर है उसे वहीं रोक लिया गया है। माना जा रहा है कि मंगलवार को स्थिति को देखते हुए ही यात्रा के शुरू होने की संभावना है। सोमवार रात को ही यात्रा स्थगित करने का फैसला लिया गया था।

रोकी गई रेल सेवा
कश्मीर घाटी में सुरक्षा कारणों से ऐहतियात के तौर पर रेल सेवाएं निलंबित रखी गई हैं। रेलवे के एक अधिकारी ने बताया पुलिस ने सुरक्षा कारणों से रविवार को परामर्श दिया था कि सोमवार को कश्मीर घाटी में कोई रेल सेवा नहीं चलाई जाए। इसे ध्यान में रखते हुए रेल सेवा को निलंबित किया गया है। अधिकारी ने बताया कि उत्तर कश्मीर के श्रीनगर-बड़गाम और बारामूला में कोई रेल सेवा नहीं चलेगी। इसी तरह बड़गाम-श्रीनगर-अनंतनाग-काजीगुंड से जम्मू क्षेत्र के बनीहाल में भी रेल सेवाएं निलंबित रहेंगी।

उन्होंने बताया कि हम मंडलीय प्रशासन और पुलिस की सलाह पर काम कर रहे हैं क्योंकि यात्रियों की सुरक्षा पहले जरुरी है। अधिकारी ने बताया कि पहले रेलवे को प्रदर्शनों और हड़ताल के दौरान बड़ा नुकसान हुआ था। वहीं सुरक्षा बल चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं।

उल्लेखनीय है कि बुरहान वानी तीन साल पहले आज के दिन दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के कोकेरनाग क्षेत्र में सुरक्षा बलों के साथ मुठभेड़ में मारा गया था। बुरहान के मारे जाने के बाद कश्मीर घाटी में बड़े पैमाने पर प्रदर्शन हुए थे।

Seema Sharma

Advertising