3 जून को ‘‘आेपन हैकाथॉन’’ करेगी आप, EC एक्सपर्ट किए आमंत्रित

Thursday, Jun 01, 2017 - 07:36 PM (IST)

नई दिल्ली: आम आदमी पार्टी (आप) आगामी 3 जून को चुनाव आयोग की तर्ज पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन (ईवीएम) में गड़बड़ी करने की खुली चुनौती के लिए ‘‘ईवीएम चैलेंज’’ का आयोजन करेगी। ‘आप’ के ईवीएम में गड़बड़ी किए जा सकने के दावे को सच साबित करने के लिए ‘‘आेपन हैकाथॉन’’ कराने की मांग को आयोग द्वारा ठुकराये जाने के बाद  ‘आप’  ने भी ईवीएम चैलेंज का आयोजन करने का फैसला किया है।

‘आप’ की दिल्ली इकाई के सचिव सौरभ भारद्वाज ने बताया कि पार्टी सभी राजनीतिक दलों, चुनाव आयोग और ईवीएम बनाने वाली कंपनियों के तकनीकी विशेषज्ञों को आेपन चैलेंज में हिस्सा लेने के लिए आमंत्रित करेगी। उन्होंने बताया कि इसमें उन्हीं मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा जिसका उन्होंने दिल्ली विधानसभा में ईवीएम में गड़बड़ी किए जा सकने के अपने दावे को सही साबित करने के लिये इस्तेमाल किया था।

आयोग द्वारा 3 जून को आयोजित चुनौती में सिर्फ पंजाब और उत्तर प्रदेश सहित 5 राज्यों में इस्तेमाल हुई ईवीएम में ही गड़बड़ी करने की छूट दी गई है। आयोग के आेपन चैलेंज में सिर्फ माकपा और राकांपा को ही हिस्सा लेने की अनुमति मिली है। आप ने आयोग से लिखित मांग में कहा था कि मशीन में गड़बड़ी करने की खुली छूट दिए बिना इस चुनौती को स्वीकार नहीं किया जा सकता है। इसलिये आयोग को चुनौती की बाध्यताएं हटाना चाहिए।

Advertising