फेसबुक दे रहा पूरी जानकारी, जानिए आपके शहर से कौन लड़ रहा चुनाव

Sunday, May 05, 2019 - 02:13 PM (IST)

नेशनल डेस्कः देश में लोकसभा चुनाव को लेकर सरगर्मियां काफी बढ़ी हुई हैं। चुनावों के चलते राजनीतिक पार्टियां प्रचार प्रसार में जुटी हुई हैं। सभी दलों के नेता अपने-अपने स्तर पर प्रचार कर रहे हैं। कोई रोड शो कर रहा है तो कोई घर-घर जाकर वोट मांग रहा है। सोशल मीडिया पर भी इन दिनों चुनावी रंग चढ़ा हुआ है। ट्विटर पर जहां चुनाव आयोग यूजर्स को मतदान करने के लिए प्रेरित कर रहा है वहीं फेसबुक लोगों को उनके उम्मीदवार जानने के लिए मदद कर रहा है। जी हां जब भी कोई यूजर मोबाइल पर फेसबुक ओपन करता है तो उसे सबसे पहले ऊपर एक मैसेज शो होता है कि आपके शहर से कौन-सा उम्मीदवार चुनावी मैदान में देखें।

मोबाइल पर आपके नाम के साथ मैसेज आता है कि देखें आपके शहर के उम्मीदवार के बारे में पूरी जानकारी। अगर आप लोकेशन जम्मू-कश्मीर, दिल्ली या पंजाब सिलेक्ट करोगे तो आपको वहां के साथ उम्मीदवारों के नाम शो हो जाएंगे, साथ ही यह भी पता चल जाएगा कि वह कौन-सी पार्टी से चुनाव लड़ रहे हैं। उल्लेखनीय है कि सिर्फ भारत में ही फेसबुक पर 2.50 मिलियन से ज्यादा यूजर्स हैं।

बता दें कि इस बार चुनाव आयोग ने सोशल मीडिया पर फर्जी खबरों पर नजर बनाए रखने के निर्देश जारी किए थे और गलत जानकारी शेयर करने वालों पर भी एक्शन लेने को कहा था। चुनाव आयोग के निर्देश के चलते फेसबुक और ट्विटर ने कई फर्जी यूजर्स के अकाउंट डिलीट कर दिए थे।

 

Seema Sharma

Advertising