Omicron Variant: पाबंदियां लगने पर बोला दक्षिण अफ्रीका, दुनिया को आगाह करने की मिल रही सजा

Sunday, Nov 28, 2021 - 10:35 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: कोरोना के नए वैरिएंट ओमीक्रॉन (Omicron variant) ने एक बार फिर से दुनियाभर में दहशत और डर का माहौल बना दिया है। दुनिया के कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका (South Africa) पर कई तरह की पाबंदियां लगानी शुरू कर दी हैं। जहां कई देशों ने दक्षिण अफ्रीका से आने वाली उड़ानों पर रोक लगा दी है तो किसी देश नें अपनी सीमाएं ही सील कर दी हैं। देशों द्वारा लगाई जा रही इन पाबंदियों पर दक्षिण अफ्रीका का दर्द छलका। दक्षिण अफ्रीका ने कहा कि कोरोना के नए वैरिएंट की पहचान करने की उसे सजा मिल रही है। देश के स्वास्थ्य मंत्री जो फाहला ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका के साथ जिस तरह का अन्य देश व्यवहार कर रहे हैं वह गलत है, हमें एडवांस जीनोम सीक्वेंसिंग के जरिए नए वैरिएंट को खोजने की सजा दी जा रही है।

बता दें कि Covid-19 का नया वेरिएंट B.1.1529 इसी हफ्ते दक्षिण अफ्रीका में पाया गया। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने इसे 'वेरिएंट ऑफ कंसर्न' यानि चिंताजनक बताया है। WHO ने इसे 'Omicron' नाम दिया गया है। वहीं अब तक की मिली जानकारी के मुताबिक, नए वेरिएंट कोरोना के बाकी वेरिएंट से ज्यादा संक्रामक बताया जा रहा है। हालांकि यह भी पुष्टि नहीं है कि वैक्सीन इस पर कितनी प्रभावी है।

कई देशों ने लगाई पाबंदियां

  • UK में भी इस वेरिएंट से संक्रमित दो मरीज मिल चुके हैं, जिसके बाद उसने अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के आने पर टेस्टिंग और मास्क पहनने को जरूरी कर दिया है।
  • जर्मनी और इटली में भी इसके मरीज मिले हैं।
  • बेल्जियम, इजराइल और हॉन्ग-कॉन्ग में भी यात्रियों में नया वेरिएंट पाया गया है।
  • ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने कहा कि जो भी लोग इंग्लैंड लौटेंगे, उन्हें PCR टेस्ट करवाना जरूरी होगा और निगेटिव रिपोर्ट आने तक सेल्फ आइसोलेट ही रहना होगा। अगर कोई भी ओमीक्रॉन वेरिएंट से संक्रमित मिलता है तो उसके सभी करीबियों को 10 दिन तक क्वारनटीन ही रहना होगा
  • अगर कोई पूरी तरह वैक्सीनेटेड है और उसका कोई करीबी ओमीक्रॉन से संक्रमित मिलता है तो उसे क्वारनटीन नहीं रहना होगा, इसके अलावा पब्लिक ट्रांसपोर्ट और दुकानों पर मास्क पहनना भी जरूरी कर दिया गया है।
  • ब्रिटिश सरकार ने 4 और दक्षिण अफ्रीकी देश अंगोला, मलावी, मोजाम्बिक और जाम्बिया को ट्रैवल की रेड लिस्ट में डाल दिया है। इस लिस्ट में बोत्सवाना, इस्वातिनी, लेसोथो, नामीबिया, दक्षिण अफ्रीका और जिम्बाब्वे पहले से ही शामिल हैं।
  • ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, यूरोपियन यूनियन, ईरान, जापान, थाइलैंड और अमेरिका ने भी दक्षिण अफ्रीका पर कई तरह की पाबंदियां लगा दी हैं।
  • नीदरलैंड्स ने भी दक्षिण अफ्रीका से लौटी दो फ्लाइट के यात्रियों को आइसोलेट कर दिया है और उनके सैम्पल लिए गए हैं। नीदरलैंड्स ने आशंका जताई है कि कई लोगों में ओमीक्रॉन वेरिएंट मिल सकता है.
  • भारत ने भी सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को गाइडलाइन जारी की है और कहा है कि एयरपोर्ट पर सभी अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की स्क्रीनिंग और टेस्टिंग की जाए। खासतौर से दक्षिण अफ्रीका, हॉन्ग कॉन्ग और बोत्सवाना से आने वाले यात्रियों की।

Seema Sharma

Advertising