J&K: हमें एक सीट क्यों छोड़नी चाहिए? उमर अब्दुल्ला बोले- हम केवल जम्मू- उधमपुर और लद्दाख सीट चर्चा कर रहे

punjabkesari.in Tuesday, Feb 27, 2024 - 05:56 PM (IST)

नेशनल डेस्क: नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) के उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला ने मंगलवार को कहा कि कांग्रेस नीत ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस' (इंडिया) का गठन लोकसभा में भारतीय जनता पार्टी की सीट कम करने के लिए हुआ है ना कि अपने सहयोगी दलों की सीट घटाने के लिए। अब्दुल्ला ने दोहराया कि उनकी पार्टी कश्मीर की उन तीन सीट में से कोई भी सीट नहीं ‘छोड़ेगी' जिस पर इसने पिछले लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की थी।

पूर्व मुख्यमंत्री उन अटकलों पर प्रतिक्रिया दे रहे थे कि ‘इंडिया' गठबंधन जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में लोकसभा चुनाव के लिए सीट-बंटवारे पर एक समझौते पर पहुंच गया है जिसके तहत कांग्रेस जम्मू, उधमपुर (जम्मू क्षेत्र में) और लद्दाख निर्वाचन क्षेत्रों पर लड़ेगी जबकि नेशनल कॉन्फ्रेंस (नेकां) श्रीनगर और बारामूला सीट पर लड़ेगी। वहीं पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) अनंतनाग सीट पर लड़ेगी। वर्ष 2019 के आम चुनाव में नेकां ने श्रीनगर, बारामूला और अनंतनाग सीट जीती थीं और भाजपा ने जम्मू, उधमपुर और लद्दाख सीट पर विजय हासिल की थी।

हमें एक सीट क्यों छोड़नी चाहिए?
उमर ने कहा, ‘‘हमें एक सीट क्यों छोड़नी चाहिए? ‘इंडिया' गठबंधन का मकसद भाजपा की सीट कम करना है ना कि गठबंधन के सदस्यों की सीट कम करना है। हम केवल तीन सीट पर चर्चा कर रहे हैं।'' उन्होंने कहा कि ‘इंडिया' गठबंधन के भागीदारों के बीच सीट समझौते को लेकर हाल में नई दिल्ली में केवल एक दौर की चर्चा हुई है। उन्होंने कहा कि दूसरे दौर की भी चर्चा होगी और वह कुछ दिनों में ही दिल्ली जाएंगे। उमर ने कहा, “यहां लद्दाख सहित केवल छह सीट हैं। तीन सीट नेकां के पास हैं। इसलिए हम केवल तीन सीट पर चर्चा कर रहे हैं जिनमें जम्मू, उधमपुर और लद्दाख सीट शामिल है। इसलिए मुझे नहीं लगता कि यह बहुत मुश्किल होगा।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News