2010 के पथराव के दौरान उमर की नाकामी ने पैदा की है कश्मीर में मौजूदा स्थिति : महबूबा

Friday, Apr 14, 2017 - 11:27 PM (IST)

श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में मौजूदा स्थिति के लिए महबूबा ने पूर्व सीएम उमर अब्दुल्ला को दोषी ठहराया है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2010 में कश्मीर में पत्थबराजों और पथराव के  साथ निपटने में उमर सरकार की नाकामी ही आज घाटी की स्थिति की जिम्मेदार है। महबूबा ने मुफ्ती सरकार को पत्थरबाजों का फाइनांसर कहने वाले डा फारूक अब्दुल्ला को जवाब दिया है।


गौरतलब है कि वीरवार को एक कार्यक्रम के दौरान पत्रकारों द्वारा पूछे गए एक सवाल के जवाब में पूर्व सीएम उमर के पिता और जम्मू कश्मीर नैशनल कान्फ्रेंस के प्रधान तथा पूर्व सीएम डा फारूक अब्दुल्ला ने कहा था कि पत्थरबाजों को जम्मू कश्मीर सरकार पैसा देती है ताकि वे लोगों को डरा सकें और मतदान न हो।
सीएम महबूबा ने कहा वर्ष 2010 में जो युवा पत्थर उठाकर सडक़ों पर आते थे, उनके साथ कैसे निपटा गया। पथराव को रोकने के लिए कौन से कदम उठाए गए। कुछ नहीं हुआ। तब की नाकामी आज की स्थिति की जिम्मेदार है। उसने युवाओं में गुस्से का लावा भर दिया है जो पिछले वर्ष फूटा और अभी तक जारी है और अब हम भी उसे रोकने में कामयाब नहीं हो पा रहे हैं।


फारूक द्वारा लगाए गए आरोप पर सीएम ने कहा, तब पीडीपी विपक्ष में थी और फारूक अब्दुल्ला कहते थे कि विपक्ष पथराव के लिए पैसे दे रही है। कुछ समय पहले वो कह रहे थे कि सभी पत्थरबाज राष्ट्रवादी हैं और अब कह रहे हैं उन्हीं राष्ट्रवादी पत्थरबाजों को पीडीपी सरकार पैसे दे रही है पथराव करने के लिए। मुझे लगता है कि फारूक साहिब बौखला गए हैं। उन्हें समझ नहीं आ रहा कि वो क्या बोल रहे हैं।


शांति के प्रयास
सीएम ने कहा कि केन्द्र जम्मू कश्मीर में शांति लाने के प्रयास कर रहा है। सब जम्मू कश्मीर से प्यार करते हैं। हमने लोगों के घावों को मरहम लगाने का वादा किया है, पूरा कर रहे हैं। उन्होंने जम्मू के लोगों का आभार प्रकट करते हुए कह कि जम्मूवासी हर स्थिति में संयम बनाए रखे हैं और इससे प्रांत में शांति है।  सीएम ने कहा कि जम्मू कश्मीर भारत का ताज है और इसे बनाए रखने की जिम्मेदारी सबकी है।


सीआरपीएफ जवानों पर हमले की निंदा
कश्मीर में सीआरपीएफ जवानों के साथ स्थानीय युवाओं द्वारा की गई बदसलूकी की सीएम महबूबा ने कड़ी निंदा की है। उन्होंने कहा कि बडगाम में चुनाव डयूटी पर जा रहे जवानों के साथ जो बदसलूकी के वीडियो सामने आए हैं, अगर वो सच हैं तो वाकई में यह निंदनीय है। उन्होंने पुलिस से इस मामले में विस्तृत रिपोर्ट भी मांगी है। महबूबा ने कहा कि दोषियों के खिलाफ कार्रवाई होगी।

 

Advertising