रविवार से इन शहरों में नहीं दौड़ेगी अोला, उबर की टैक्सियां

Saturday, Mar 17, 2018 - 10:37 PM (IST)

नई दिल्लीः मोबाइल एप पर टैक्सी बुकिंग की सुविधा देने वाली कंपनी उबर और ओला से जुड़े ड्राइवरों ने 18 मार्च से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का ऐलान किया है। यह हड़ताल मुंबई, दिल्ली-एनसीआर, बेंगलूरु, हैदराबाद, पुणे जैसे प्रमुख शहरों में होने की संभावना है। इस हड़ताल का आह्वान महाराष्ट्र नवनिर्माण वहातुक सेना (एमएनवीएस) ने किया है।

एमएनवीएस के संजय नाइक ने कहा, ओला और उबर ने ड्राइवरों से बड़े वादे किए थे, लेकिन आज वह अपनी लागत भी नहीं निकाल पा रहे हैं। उन्होंने पांच से सात लाख रुपये निवेश किए और उन्हें मासिक आधार पर डेढ़ लाख रुपए तक कमाने की उम्मीद थी, लेकिन वह इसका आधा भी नहीं कमा पा रहे हैं, इसकी प्रमुख वजह इन कंपनियों का कुप्रबंधन है। नाइक ने आरोप लगाया कि बुकिंग में यह कंपनियां उनके स्वामित्व वाली टैक्सियों को तरजीह देती हैं, इससे भी ड्राइवरों की कमाई पर असर पड़ा है।

नाइक का दावा है कि इन कंपनियों ने मुद्रा योजना के तहत लोन लेने के लिए ड्राइवरों को गारंटीपत्र तो दिए लेकिन उनका कोई वेरिफिकेशन नहीं किया। अब लागत पूरी नहीं होने से वे इसका भुगतान नहीं कर रहे हैं। अकेले मुंबई में इन कंपनियों की 45,000 से ज्यादा टैक्सियां हैं और अब काम कम होने से 20 प्रतिशत कम टैक्सियां सड़कों पर दौड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि हमारी मांगें नहीं मानी गईं तो हम अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे। ड्राइवरों ने इस मामले में दखल देने के लिए महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के नेता राज ठाकरे से संपर्क साधा है।

Punjab Kesari

Advertising