फसलों का सटीक एवं सही आकलन करके ही रिपोर्ट भेजें अधिकारी

Friday, Mar 31, 2023 - 03:36 PM (IST)


चण्डीगढ, 31 मार्च-  (अर्चना सेठी) सहकारिता एवं जनस्वास्थ्य अभियांत्रिकी मंत्री डॉ. बनवारी लाल ने कहा कि सरकार प्रत्येक किसान की फसल में हुए नुक्सान का आकंलन स्पेशल गिरदावरी करवा रही है ताकि उसकी पाई पाई भूमि की भरपाई करवाई जा सके।

जनस्वास्थ्य एवं सहकारिता मंत्री आज बावल विधानसभा क्षेत्र के तिहाड़ा, पृथला, प्राणपुरा, पावटी, पाली, माजरा, ढाणी राधा, भाड़ावास आदि विभिन्न गाँवों में अत्यधिक वर्षा से बर्बाद हुई फसलों का मुआयना कर रहे थे। उन्होंने कहा कि किसान घबराएं नहीं, सरकार के लिए किसान हित सर्वाेपरि है। पीड़ित किसानों को सरकार की तरफ से हरसंभव सहायता का उपलब्ध करवाई जाएगी।  

डा. बनवारी लाल ने कहा कि जिन किसानों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के तहत अपनी फसलों का बीमा करवाया हुआ है, उन्हें सम्बंधित बीमा कंपनी के माध्यम से मुआवजा दिलवाया जाएगा। इसके अलावा जो किसान किसी कारण से फसलों का बीमा नहीं करवा पाए हैं, उनके नुक्सान की भरपाई सरकार की ओर से की जाएगी।

जनस्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि पूरे हरियाणा में अलग-अलग स्थानों पर बरसात एवं ओलावृष्टि के कारण फसलों में कम या ज्यादा नुकसान हुआ है। उन्होंने कहा कि विधानसभा क्षेत्र के अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं कि वे फसलों का सटीक एवं सही आंकलन करके ही नुकसान की रिपोर्ट भेजें, ताकि सम्बंधित किसानों को जल्द से जल्द मुआवजा दिलवाया जा सके। उन्होंने कहा कि मेरी फसल मेरा ब्योरा पोर्टल किसानों की सुविधा के लिए है। सभी किसान अपनी फसलों का रजिस्ट्रेशन इस पोर्टल पर जरूर करवाएं।

Archna Sethi

Advertising