अगर आप अब नशे में पहुंचते हैं ऑफिस तो हो जाएं सावधान

Monday, Aug 12, 2019 - 12:28 PM (IST)

नई दिल्ली: अगर आप नशा करके ऑफिस आते हैं तो सावधान हो जाएं क्योंकि अब आपको ब्रैथ एनालाइजर (श्वास विश्लेषक) टैस्ट के लिए तैयार रहना होगा। उपस्थिति दर्ज करने वाली पंचिंग मशीन अब आपसे उसमें फूंकने के लिए कहेगी और यदि आप नशे में पाए जाते हैं तो एक एप एच.आर. को इसकी सूचना भेजेगा। चेन्नई की रैम्को सिस्टम्स ने चेहरे के पहचान के आधार पर समय और उपस्थिति दर्ज करने वाले सिस्टम को फिर से डिजाइन किया है, जिसमें ब्रैथ एनालाइजर भी रहेगा।

 

कंपनी के अनुसार, इस सिस्टम का उद्देश्य अल्कोहल सेवन के कारण किसी भी दुर्घटना को रोकने में उद्यमों को सक्षम करना है। रैम्को सिस्टम्स के सी.ई.ओ. वीरेंद्र अग्रवाल ने बताया कि शराब का पता लगाने के अलावा, हम मादक पदार्थ (ड्रग्स) के उपयोग का पता लगाने पर भी काम कर रहे हैं। कुछ कंपनियों के लिए काम पर ड्रग लेकर आने वाले कर्मचारी चिंता का विषय रहे हैं, इसलिए हम मादक पदार्थ के दुरुपयोग का भी अध्ययन करने की क्षमता वाले सिस्टम को जल्द ला रहे हैं। 

 

इसका समाधान ऐसे समय में आया है, जब जर्मनी स्थित सार्वजनिक अनुसंधान विश्वविद्यालय टीयू ड्रेसडेन की एक हालिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि भारत में 2010 से 2017 के बीच शराब की खपत प्रतिवर्ष 4.3 से 5.9 लीटर प्रति वयस्क, 38 प्रतिशत बढ़ी है। रैम्को सिस्टम्स का दावा है कि उपस्थिति दर्ज करने वाली पंङ्क्षचग मशीन में शामिल ब्रैथ एनालाइजर पर किए गए आंतरिक परीक्षणों में 100 प्रतिशत के करीब सटीकता पाई गई है।

Anil dev

Advertising