ऑफ द रिकॉर्डः पवार ने मोदी से बातचीत को सार्वजनिक क्यों किया!

Saturday, Dec 07, 2019 - 08:27 AM (IST)

नेशनल डेस्कः  राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) प्रमुख शरद पवार ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी निजी बातचीत को मीडिया के सामने क्यों पेश किया, इस पर कई तरह की चर्चाएं चल रही हैं। पवार प्रोटोकॉल के बहुत खास रहे हैं और अपने 50 साल के राजनीतिक करियर में उन्होंने ऐसा पहले नहीं किया था। पवार ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात के लिए समय मांगा था। 

वहीं यह भी सच है कि पवार और मोदी के बीच 20 नवम्बर को किसानों के मुद्दे पर 50 मिनट की बातचीत हुई थी। इस दौरान पवार राज्य में किसानों की दुर्दशा के कुछ आंकड़ों के साथ मोदी के पास गए थे। इस दौरान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण को मोदी ने वार्ता के दौरान बुलाया था। वह आईं और पवार ने मोदी की मौजूदगी में उन्हें समझाया कि महाराष्ट्र में क्या हो रहा है, लेकिन वह 30 मिनट के भीतर वहां से चली गईं। इसके बाद मोदी-पवार ने राज्य में राजनीतिक स्थिति पर चर्चा की और मोदी ने प्रस्ताव रखा कि राकांपा और भाजपा एक साथ मिल सकते हैं। 

वहीं पवार महाराष्ट्र और संसद में 2014 के बाद से जब भी जरूरत पड़ी भाजपा को कोस रहे थे, लेकिन मोदी ने हमेशा राकांपा का इस्तेमाल किया और बदले में कुछ नहीं दिया। पवार इस बात से नाराज थे कि राकांपा नेताओं के खिलाफ मामले दर्ज किए गए लेकिन मुद्दा यह है कि पवार सार्वजनिक क्यों नहीं हुए जबकि शिवसेना ने पवार के दावे पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भाजपा-राकांपा के गठजोड़ के लिए एक सौदे की पेशकश की थी, जिसे मोदी द्वारा महाराष्ट्र में कांग्रेस के सत्ता से बाहर रखने के लिए एक साजिश के रूप में देखा गया। तटस्थ राजनीतिक पर्यवेक्षक रहस्योद्घाटन के मकसद और सामग्री के बारे में पूरी तरह से हैरान हैं। 

उन्होंने जोर देकर कहा कि सत्य जानबूझकर किए गए खुलासे से पूरी तरह से अलग हो सकता है। जबकि कांग्रेस असाधारण रूप से पवार को इस स्तर पर गलत तरीके से पेश नहीं करने के लिए सावधान है, लेकिन पवार पर भी भरोसा नहीं है। पवार ने सार्वजनिक रूप से प्रधानमंत्री की स्थिति को कम करने के लिए गठबंधन की पेशकश को रद्द करने का खुलासा किया है। इससे भी दिलचस्प बात यह है कि अब तक न तो सरकार, न ही भाजपा और न ही प्रधानमंत्री ने इससे इन्कार किया है।

Pardeep

Advertising