ऑफ  द रिकार्ड: जब सोनिया-ममता मिलीं

Friday, Feb 15, 2019 - 05:31 AM (IST)

नेशनल डेस्क: वह क्षण शायद भारतीय राजनीति का सबसे दुर्लभ लम्हा बन गया जब कांग्रेस संसदीय दल की चेयरपर्सन सोनिया गांधी और पश्चिमी बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के बीच मौखिक द्वंद्व हो गया। यह मौखिक द्वंद्व संसद के केंद्रीय हाल में सत्र के अंतिम दिन कुछ तृणमूल नेताओं और कुछ चुनिंदा पत्रकारों के समक्ष हुआ जो ममता के साथ बैठे थे। 

दरअसल लोकसभा के स्थगन के बाद जब सोनिया गांधी सैंट्रल हाल के निकासी गेट की तरफ बढ़ रही थीं तभी अचानक किसी ने उनसे कहा कि ममता बनर्जी भी सैंट्रल हाल में बैठी हैं। उसके बाद सोनिया ने अपने पांव वापस खींच लिए और ममता को विश करने के लिए उनके पास पहुंच गईं लेकिन सोनिया को अचानक वापस आना पड़ा जब नाराज दिख रही ममता बनर्जी ने उनसे पूछा कि आपके लोग हम पर बहुत हमले कर रहे हैं। स्पष्ट तौर पर उनका इशारा कांग्रेस सांसद अधीर चौधरी की तरफ था जिन्होंने लोकसभा में चिटफंड घोटाले में टी.एम.सी. की संलिप्तता को उजागर किया। 

इसके बाद हालांकि सोनिया सहज दिखीं और बोलीं कि हम एक-दूसरे पर आरोप लगा रहे हैं लेकिन हम दोस्त हैं और उसके बाद वह वापस मुडऩे लगीं लेकिन ममता ने सोनिया को ऐसा करने से मना कर दिया और ऊंची आवाज में कहा यह अच्छा नहीं है।

इसके बाद सोनिया ने ममता की तरफ कोई ध्यान नहीं दिया और निकासी गेट की तरफ चली गईं। इस दौरान सोनिया ने ऐसा कोई संकेत नहीं दिया कि वह ममता की बात से नाराज हैं लेकिन ममता काफी असंतुष्ट दिखीं। जब एक पत्रकार ने उनसे पूछा कि आप ने भी तो कांग्रेसी सांसद मंसूर नूर को अपने पाले में कर लिया तो इस पर वह बोलीं कि यह चुनावी बेला है और इन दिनों ऐसी बातें होती रहती हैं। 

Pardeep

Advertising