ऑफ द रिकॉर्डः राहुल गए विदेश, नानी और प्रवासी भारतीयों से मिलेंगे

Thursday, Jan 02, 2020 - 08:06 AM (IST)

नेशनल डेस्कः कांग्रेस नेता राहुल गांधी नववर्ष से पहले 31 दिसम्बर की रात को इटली रवाना हो गए। हालांकि कोई भी शख्स राहुल गांधी के एयर इंडिया की फ्लाइट से विदेश जाने की पुष्टि करने को तैयार नहीं था लेकिन अंदरूनी सूत्रों के मुताबिक राहुल इटली अपनी नानी से मिलने गए हैं और वह वहां कुछ दिनों तक रहेंगे। वह मिलान पहुंच चुके हैं और शहर की विभिन्न जगहों पर घूम रहे हैं। बाद में वह लंदन और कुछ यूरोपियन देशों में भी जाएंगे जहां वह प्रवासी भारतीयों से मुलाकात करेंगे। 

हालांकि कांग्रेस या इसकी विदेश मामलों की इकाई ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। कांग्रेस के सूत्रों के मुताबिक राहुल की अनुपस्थिति में उनकी बहन प्रियंका कमान संभालेंगी क्योंकि पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी भी जल्द ही गोवा के लिए रवाना होने वाली हैं। सोनिया को अस्थमा की शिकायत है और डाक्टरों ने उन्हें ऐसी जगह जाने को कहा है जहां मौसम थोड़ा बेहतर हो। ऐसे में प्रियंका गांधी वाड्रा दिल्ली में ही रहेंगी और सी.ए.ए. तथा एन.पी.आर. के खिलाफ मोर्चा संभालेंगी। राहुल गांधी दिसम्बर महीने में दक्षिण कोरिया भी गए थे और वहां के प्रधानमंत्री से मुलाकात की थी। दिसम्बर की शुरूआत में उन्होंने कुछ अन्य देशों का भी दौरा किया था। 

राहुल गांधी की सुरक्षा की जिम्मेदारी अब दिल्ली पुलिस और सी.आर.पी.एफ. पर है। यह स्पष्ट नहीं है कि राहुल ने अपने विदेश दौरे की सूचना दिल्ली पुलिस और सी.आर.पी.एफ. सिक्योरिटी इंचार्ज को दी या नहीं। चूंकि यह निजी यात्रा है इसलिए राहुल गांधी को पुलिस को सूचना देने की जरूरत भी नहीं थी। 

  

Pardeep

Advertising