ऑफ द रिकॉर्डः 3 राज्यों में ‘सेंधमारी’ के चक्कर में भाजपा

Thursday, Mar 19, 2020 - 05:48 AM (IST)

नेशनल डेस्कः 17 राज्यों में 56 राज्यसभा सीटों के लिए होने जा रहे मतदान में भाजपा 3 राज्यों में सेंधमारी के चक्कर में है ताकि वह 3 अतिरिक्त सीटें जीत सके। हालांकि सामान्य तौर पर पार्टी 14 सीटें जीत पाती और उसका संख्याबल 84 होता यानी केवल एक सीट की बढ़ौतरी लेकिन उसने अचानक विपक्षी खेमे में सेंधमारी का अभियान शुरू किया है ताकि वह कांग्रेस से 3 सीटें छीन सके। अब इसने गुजरात और मध्य प्रदेश के अलावा राजस्थान में भी एक अतिरिक्त उम्मीदवार उतार दिया है। पहले भाजपा को केवल मध्य प्रदेश में एक अतिरिक्त सीट जीतने की उम्मीद थी जहां कांग्रेस के 22 विधायक पार्टी छोड़कर बेंगलूर में डेरा डाले हुए हैं लेकिन अब गुजरात और राजस्थान में भी एक-एक अतिरिक्त सीट पर उसकी नजर है। 

अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि गुजरात और मध्य प्रदेश में हालात भाजपा के अनुकूल हैं जहां कुछ लोगों ने कांग्रेस पार्टी छोड़ दी है और उनके इस्तीफे भी स्पीकर ने स्वीकार कर लिए हैं। लेकिन राजस्थान में भाजपा के लिए परिस्थितियां इतनी साजगार नहीं हैं जहां उसने खेल पलटने के लिए अपने कई दिग्गज नेताओं को उतारा है। मध्य प्रदेश के मुकाबले राजस्थान में कांग्रेस एकजुट है लेकिन मध्य प्रदेश के घटनाक्रम के बाद राजस्थान में भी चिंता देखी जा रही है। दिलचस्प यह भी है कि भाजपा ने महाराष्ट्र, हरियाणा और बिहार में कोई अतिरिक्त उम्मीदवार नहीं उतारा है। महाराष्ट्र में उसने सेंधमारी से परहेज किया क्योंकि वहां वह पहले ही राजनीति के धुरंधर पवार से पटखनी खा चुकी है और अब रिस्क नहीं लेना चाहती। 

दूसरे वह उद्धव ठाकरे सरकार को भी छेडऩा नहीं चाहती। बिहार में भी उसने राजद को तोड़कर अतिरिक्त सीट के लिए प्रयास नहीं किया। यहां कांग्रेस ने अपना उम्मीदवार उतार कर राजद के लिए ङ्क्षचता पैदा कर दी है जिसने दो उम्मीदवार चुनाव मैदान में उतारे हैं। हालांकि यहां कांग्रेस और राजद सहयोगी हैं। आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, तमिलनाडु, मेघालय, पश्चिम बंगाल, ओडिशा और छत्तीसगढ़ में भी उसने कम संख्याबल के कारण सीधा रास्ता अपनाया है। हिमाचल और मणिपुर में उसके उम्मीदवार बिना किसी मुश्किल के जीत जाएंगे।

Pardeep

Advertising