ऑफ द रिकार्ड: अनिल अंबानी को मिली 1169 एकड़ जमीन

Tuesday, Feb 12, 2019 - 05:09 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कौन कहता है कि मोदी के संबंध उद्योगपति अनिल अंबानी से नहीं हैं। इस बात को आप यदि जानना चाहते हैं तो पर्यावरण व वन मंत्रालय द्वारा संसद में जो कुछ भी कहा गया उसे सावधानीपूर्वक पढि़ए। 

मंत्री ने कहा कि उसके मंत्रालय ने 467.45 हैक्टेयर जंगलात जमीन को नॉन फौरेस्टरी उद्देश्य के लिए पहले ही रिलायंस सीमैंटेशन प्राइवेट लिमिटेड को स्थानांतरित कर दिया है। मंत्री ने यह नहीं बताया कि इस कंपनी का संबंध किससे है लेकिन कार्पोरेट मंत्रालय की वैबसाइट के अनुसार इसका संबंध अनिल अंबानी से है। सरकार ने अंबानी को 1169 एकड़ की यह जंगलात जमीन महाराष्ट्र के यवतमाल जिले के होरापुर व गोविंदपुर गांव में दी है। 

गौरतलब है कि अनिल अंबानी पहले ही राफेल डील के चलते विवादों में हैं और उसकी एक के बाद एक कंपनी दिवालिया हो रही है। एक कंपनी अभी हाल ही में दिवालिया सूची में जुड़ी है। अब पता चला है कि महाराष्ट्र सरकार व केंद्र ने अंबानी को यह जमीन वहां सीमैंट उद्योग लगाने के लिए दी है।

राज्य सरकार ने केंद्र को कहा है कि यह जमीन किसी राष्ट्रीय पार्क, अभयारण्य या बायोस्फेयर रिजर्व आदि के अंतर्गत नहीं आती है। राज्य सरकार ने इस प्रस्ताव को अनुमति के लिए केंद्र को भेजा था जिसे मोदी सरकार ने बिना किसी देरी के पास कर दिया। अभी तक पार्टियों द्वारा उठाया गया सर्वश्रेष्ठ कदम, जिन्होंने मोदी-भाजपा के खिलाफ खुद को इकट्ठा कर लिया है, यह कि वे मोदी-भाजपा विरोधी हैं। लड़ाई तो शुरू हो ही गई है।      

Pardeep

Advertising