ऑफ द रिकॉर्ड: फिर सक्रिय हुए राहुल गांधी

Tuesday, Jun 25, 2019 - 05:44 AM (IST)

नेशनल डेस्क: हालांकि कांग्रेस में राहुल गांधी के अध्यक्ष पद पर बने रहने को लेकर असमंजस बरकरार है लेकिन ऐसे संकेत हैं कि इस निर्णय में अभी कुछ समय लगेगा। इसके कई कारण हैं, जिनमें सबसे बड़ा कारण यह है कि सोनिया गांधी इस बात पर जोर दे रही हैं कि राहुल आवेश में आकर या पी.एम. मोदी अथवा एंटी-कांग्रेस मीडिया के दबाव में आकर पद न छोड़ें। उनका कहना है कि राहुल का इस तरह से पद छोडऩा पार्टी के लिए भी हितकर नहीं होगा। 

ऐसा लगता है कि आखिरकार राहुल पर अपनी मां की बातों का असर हुआ है। इस बात के संकेत तब मिले जब एक तरह से स्व: निर्वासन की स्थिति में चल रहे राहुल गांधी कुछ सक्रिय दिखे। उन्हें संसद के सैंट्रल हाल में कुछ भाजपा सांसदों के साथ बातचीत करते देखा गया। सैंट्रल हाल में कांग्रेस के हारे हुए सांसद उदित राज राहुल के साथ खड़े थे जबकि राहुल भाजपा सांसदों के साथ बात कर रहे थे। वह मुस्कुराते हुए और आश्वस्त नजर आ रहे थे।

राहुल ने उन्हें कहा, ‘‘आखिर में हम जंग जीत लेंगे, हम आपको हरा देंगे...लेकिन प्यार और मोहब्बत से, घृणा से नहीं। हम आपके साथ लड़ेंगे और आपको हराएंगे तथा आपको जीत लेंगे।’’ इन भाजपा सांसदों में संजीव बालयान भी शामिल थे जो मोदी सरकार में राज्यमंत्री हैं। राहुल गांधी का यह जवाब इन सांसदों को उनके निवेदन के संबंध में था। इन सांसदों ने राहुल गांधी से कहा था कि वे उदित राज का ख्याल रखें जिन्होंने चुनाव से पहले भाजपा छोड़ कर कांग्रेस ज्वाइन कर ली थी। राहुल ने इस बात का जवाब यह कह कर दिया, ‘‘मैं आप सब को जीत लूंगा।’’ और इस बात पर सैंट्रल हाल में ठहाके गूंज पड़े। 

राहुल गांधी की बढ़ती सक्रियता का एक और संकेत आज उस समय मिला जब उन्होंने 27 जून को हरियाणा समन्वय समिति के सदस्यों से मिलने का फैसला लिया। राहुल गांधी ने इन सभी 12 सदस्यों को चर्चा के लिए अपने आवास पर बुलाया है। समन्वय समिति से 3 चरणों की चर्चा किए जाने की जरूरत है क्योंकि हरियाणा में अक्तूबर में विधानसभा चुनाव होने हैं जिनकी घोषणा 15 अगस्त के तुरंत बाद हो सकती है।

Pardeep

Advertising