आेडि़शा में हाई अलर्ट घोषित, छत्तीसगढ़ की सीमा की गई सील

Tuesday, Apr 25, 2017 - 06:19 PM (IST)

भुवनेश्वर: सुकमा में सीआरपीएफ जवानों की हत्या के एक दिन बाद छत्तीसगढ़ से माआेवादियों के आेडिशा में प्रवेश कर जाने की आशंका के मद्देनजर पड़ोसी राज्य से लगी सीमा को आज सील कर दिया गया और मल्कानगिरि जिले में हाई अलर्ट घोषित कर दिया गया। राज्य के डीजीपी के बी सिंह ने कहा कि माआेवादियों ने कल मल्कानगिरि से तकरीबन 45 किलोमीटर दूर और महाराष्ट्र सीमा से सटी जगह पर छत्तीसगढ़ में घात लगाकर हमला किया था। 

आेडि़शा पुलिस ने अपने एलीट माआेवादी विरोधी विशेष अभियान समूह(एसआेजी), जिला स्वयंसेवी बल(डीवीएफ) और सीआरपीएफ और बीएसएफ को लगाया ताकि आेडि़शा में माआेवादियों का प्रवेश नहीं हो। सिंह ने कहा कि माआेवादी उग्रवादियों के आेडि़शा में आश्रय लेने की संभावना है क्योंकि महाराष्ट्र ने पहले ही छत्तीसगढ़ के साथ सीमा को सील कर दिया है। डीजीपी ने संवाददाताओं से कहा, ‘केंद्रीय बलों और राज्य पुलिस से कहा गया है कि वे क्षेत्र प्रभुत्व कवायद करें और अगर कोई माआेवादी विद्रोही है तो उसका सफाया करें।’  

मल्कानगिरि के पुलिस अधीक्षक मित्रभानु महापात्र ने कहा, ‘हमने सीमावर्ती क्षेत्रों में हाई अलर्ट घोषित कर दिया है। समूचे जिले को अतिरिक्त सतर्क कर दिया है।’ उन्होंने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्रों पर सभी प्रवेश और निकास के क्षेत्रों में निगरानी बढ़ा दी गई है। इसके अलावा पुलिस अधिकारियों और तलाशी लेने वाले पुलिस दलों को निर्देश दिया गया है कि वे आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और छत्तीसगढ़ के अपने समकक्षों के साथ समन्वय करें। पुलिस ने बताया कि आंध्र-आेडि़शा सीमा पर भी इसी तरह के अलर्ट की घोषणा की गई है। 300 सशस्त्र माआेवादियों ने कल छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ की एक टुकड़ी पर घात लगाकर हमला किया और 25 जवानों की हत्या कर दी। 

Advertising