ओडिशा: 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों का हुआ ऐलान, जानें कब से शुरू हो रहे एग्जाम

Thursday, Mar 17, 2022 - 03:56 PM (IST)

एजुकेशन डेस्क: ओडिशा सरकार ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि कला, विज्ञान, वाणिज्य और व्यावसायिक विषयों के लिए ‘प्लस-टू' की (कक्षा 12 की) वार्षिक बोर्ड परीक्षाएं 28 अप्रैल से प्रत्यक्ष तरीके से आयोजित की जाएंगी। एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि गर्मी, लू की स्थिति को देखते हुए परीक्षाएं सुबह नौ बजे से एक ही पाली में आयोजित की जाएंगी।

उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद (सीएचएसई) द्वारा आयोजित की जाने वाली परीक्षाओं में 3,20,000 से अधिक छात्र शामिल होंगे। बयान में कहा गया है कि प्रायोगिक परीक्षाएं संबंधित उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों द्वारा आंतरिक रूप से अपने ही शिक्षकों की देखरेख में आयोजित की जाएंगी। आंतरिक रूप से आयोजित की जाने वाली प्रायोगिक परीक्षा को उचित ठहराते हुए बयान में कहा गया है, ‘‘राज्य सरकार उन कठिन परिस्थितियों से अवगत है, जो छात्र समुदाय ने कोविड-19 महामारी के कारण झेली है और कुछ सहानुभूतिपूर्ण कदम उठाने का फैसला किया है।''

बयान के मुताबिक, सैद्धांतिक और व्यावहारिक दोनों परीक्षाओं में 20 प्रतिशत भारांक (वेटेज) स्कूलों द्वारा आंतरिक रूप से तिमाही के अंत में आयोजित की गई परीक्षाओं में छात्रों के प्रदर्शन से दिया जाएगा। इसके लिए तीन में से सर्वश्रेष्ठ दो आंतरिक मूल्यांकन में उनके प्रदर्शन को ध्यान में रखा जाएगा। 

rajesh kumar

Advertising