लॉकडाउन बढ़ाने वाला पहला राज्य बना ओडिशा, 30 अप्रैल तक बढ़ाई पाबंदी

punjabkesari.in Thursday, Apr 09, 2020 - 06:14 PM (IST)

भुवनेश्वर: ओडिशा सरकार ने कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए लॉकडाउन (बंद) को इस महीने के आखिर तक राज्य में बढ़ाने का गुरुवार को फैसला किया। मंत्रियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए चर्चा के बाद मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि स्कूल और अन्य शिक्षण संस्थान 17 जून तक बंद रहेंगे। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा," हमने 30 अप्रैल तक बंद को बढ़ाने का फैसला किया है और इस संबंध में केंद्र को सिफारिश भेजी जाएगी।" 

पटनायक ने कहा कि राज्य सरकार ने केंद्र से 30 अप्रैल तक रेल और उड़ान सेवा रोकने का आग्रह किया है। ओडिशा में अब तक कोरोना वायरस के 44 मामले सामने आए हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संक्रमण की रोकथाम के लिए 24 मार्च को 21 दिन के बंद का ऐलान किया था जो 14 अप्रैल तक चलना है। 

नियमों को तोड़ने वालों को हो सकती है दो साल की जेल
कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच ओडिशा सरकार ने एक अध्यादेश लागू किया है जिसमें महामारी के कारण लागू नियमों का उल्लंघन करने वालों के लिए दो साल तक की कैद का प्रावधान है। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि अध्यादेश में महामारी रोग अधिनियम,1897 की एक धारा में संशोधन किया गया है। 

महामारी रोग (संशोधन) अध्यादेश, 2020 के अनुसार मूल कानून के तहत जारी किसी आदेश या नियमन की अवज्ञा करने वालों को दो साल तक की कैद या 10,000 रुपए का जुर्माना या दोनों की सजा भुगतनी पड़ सकती है। इसमें कहा गया, ‘इस कानून के तहत प्रत्येक अपराध संज्ञेय और जमानती है।'सूत्रों ने कहा कि इस समय राज्य विधानसभा का सत्र नहीं चल रहा इसलिए अध्यादेश लाया गया है।?


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News