15 अप्रैल से फिर लागू होगा ऑड ईवन फॉर्मूला: केजरीवाल

Thursday, Feb 11, 2016 - 05:20 PM (IST)

नई दिल्ली: दिल्ली को प्रदूषण और जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए जनवरी में पंद्रह दिनों के लिए प्रायोगिक स्तर पर शुरु किया गया ऑड-ईवन फॉर्मूला अब 15 से 30 अप्रैल के बीच फिर से लागू किया जा रहा है।  दिल्ली के मुख्यमंत्री अरंविद केजरीवाल ने आज यहां संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि ऑड-ईवन के पहले चरण की सफलता और इस बारे में दिल्लीवासियों की प्रतिक्रिया को देखते हुए सरकार ने 15 से 30 अप्रैल के बीच इसका दूसरा चरण लागू करने का फैसला किया है। 

उन्होंने कहा कि पहले की तरह ही इस बार भी महिलाओं और दुपहिया वाहनों को इससे छूट मिलेगी। अन्य श्रेणी के वाहनों के लिए छूट पर फैसला बाद में लिया जाएगा। अतिविशिष्ट लोगों के लिए छूट के सवाल पर उन्होंने कहा कि यह छूट जारी रखी जाएगी लेकिन यदि वीआईपी स्वेच्छा से ऑड-ईवन का अनुसरण करें तो यह खुशी की बात होगी।  इस सवाल पर कि क्या यह फॉर्मूला अब स्थायी तौर पर लागू होगा, केजरीवाल ने कहा कि जब तक सार्वजनिक परिवहन सेवा पूरी तरह दुरूस्त नहीं हो जाती इस बारे में कोई फैसला नहीं लिया जा सकता। 

उन्होंने कहा कि ऑड-ईवन के दूसरे चरण के तहत भी पहले की तरह अतिरिक्त बसों की व्यवस्था की जाएगी ताकि लोगों को कोई परेशानी नहीं हो। मुख्यमंत्री ने कहा कि फॉर्मूले के क्रियान्वयन के लिए इस बार पहले की तरह सब डिविजनल मजिस्ट्रेटों और तहसीलदारों की ड्यूटी नहीं लगाई जाएगी क्योंकि इससे प्रशासन का काम प्रभावित हुआ था, इस बार उनके स्थान पर 500 पूर्व रक्षाकर्मियों की तैनाती की जाएगी।  

 

Advertising