दिल्ली: ऑड-ईवन शुरु होने से पहले होगा ''Pollution Test''

Tuesday, Apr 05, 2016 - 05:23 PM (IST)

नई दिल्ली: राजधानी में 15 अप्रैल से शुरू होने जा रही ऑड-ईवन योजना का दूसरा चरण शुरू होने के पहले से ही दिल्ली और एनसीआर क्षेत्र में हवा में प्रदूषण की जांच का काम शुरु कर दिया गया है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार इस तरह की जांच के लिए दिल्ली के अलावा राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में भी अत्याधुनिक मशीनें लगाई गई हैं। ये मशीनें केवल हवा में प्रदूषण के स्तर की जांच ही नहीं करेंगी बल्कि वाहनों की भी सख्त जांच कर यह पता लगाएंगी कि वे कितना प्रदूषण फैला रहे हैं। इन मशीनों को प्री ऑड-ईवन क्वालिटी चेक मशीन का नाम दिया गया है।   

यह मशीन हवा में प्रदूषण के तौर पर मौजूद माइक्रो पार्टिकल्स के अलावा 12 प्रदूषक तत्वों की जांच भी करेंगी। मशीनों की रीडिंग करने का काम दिल्ली के प्रदूषण बोर्ड की विशेष टीमें करेंगी। इन मशीनों से हवा में प्रदूषण के स्तर की जांच का काम ऑड-ईवन योजना के शुरु होने के पहले ,इसके बीच में और बाद में भी किया जाएगा ताकि यह जाना जा सके कि ऑड ईवन योजना प्रदूषण का स्तर घटाने में कितना कारगर साबित हो रही है। 

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के अनुसार प्रदूषक तत्वों के अलावा इस बार हवा में ओजोन के स्तर को भी मापा जा रहा है। फरवरी महीने में ओजोन गैस 15, 16, 22, 23, 26, 27 और 28 तारीख को हवा में भारी मात्रा में पाई गई थी। मार्च की विस्तृत रिपोर्ट आनी अभी बाकी है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की पहल पर ऑड-ईवन स्कीम को प्रयोग के तौर पर पहली बार एक से 15 जनवरी तक लागू किया गया था। इसके बाद सरकार ने इस योजना को दोबारा लागू करने के बारे में आम लेागों से सुझाव मांगे थे। सरकार का दावा है कि 86 प्रतिशत लोगों ने योजना को दोबारा लागू किया जाने की इच्छा जतायी लिहाजा सरकार 15 अप्रैल से 30 अप्रैल तक इसे फिर से लागू करने जा रही है। 

Advertising