राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता में ओबीसी कोटा को केंद्र से मिली मंजूरी

Tuesday, Oct 31, 2017 - 07:58 PM (IST)

नेशनल डेस्कः मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता (एनटीएसई) में ओबीसी वर्ग के छात्रों के लिए आरक्षण कोटा बनाने के प्रस्ताव को मंजूरी प्रदान कर दी है। यह अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और शारीरिक रूप से अशक्त छात्रों को केंद्र सरकार के मानकों के तहत प्रदान किए गए आरक्षण के अलावा होगा। 

प्रकाश जावडेकर ने किया ट्वीट
राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता प्रति वर्ष राष्ट्रीय शैक्षणिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद की ओर से आयोजित की जाती है। मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावडेकर ने ट्वीट में कहा, 'राष्ट्रीय प्रतिभा खोज प्रतियोगिता के स्तर 2 में ओबीसी छात्रों के लिए आरक्षण को मंजूरी प्रदान की।' मंत्रालय से प्राप्त जानकारी के अनुसार, एनटीएसई में ओबीसी वर्ग को प्रदान किया जाने वाला आरक्षण अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और शारीरिक रूप से अशक्त छात्रों को प्राप्त आरक्षण के अतिरिक्त होगा। 

संख्या दोगुनी करने पर विचार
ओबीसी वर्ग के छात्रों को एनटीएसई में दिया जाने वाला आरक्षण साल 2019 से प्रभावी होगा, क्योंकि एनटीएसई 2018 की प्रक्रिया पहले ही प्रारंभ हो चुकी है। अधिकारियों ने बताया कि एनटीएसई में स्तर 2 के तहत छात्रवृत्ति की संख्या को दोगुना करने पर भी सक्रियता से विचार किया जा रहा है। एेसे में माना जा रहा है कि वर्तमान संख्या 1000 से बढ़ाकर 2000 किया जाएगा।

घोषित हो चुकी है परीक्षा तिथि
एनटीएसई 2018 के लिए प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है और इसकी परीक्षा की तिथि भी घोषित हो चुकी है।मिजोरम, नगालैंड, मेघालय, अंडमान निकोबार के छात्रों के लिए परीक्षा की तिथि 4 नवंबर और शेष राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के लिए परीक्षा की तिथि 5 नवंबर है। एनटीएसई 2018 के स्तर 2 के लिए परीक्षा की तिथि 13 मई 2018 निर्धारित की गई है। एनटीएसई के तहत छात्रवृत्ति की राशि 11वीं और 12वीं कक्षा के लिए 1250 रुपये और स्नातक एवं स्नातकोत्तर के लिए 2000 रुपये है।

 

Advertising