आलोक वर्मा के इस्तीफे के बाद CBI प्रमुख की तलाश शुरू, ओपी सिंह भी रेस में शामिल

Saturday, Jan 12, 2019 - 09:01 AM (IST)

नेशनल डेस्क: केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई के पूर्व डायरेक्टर आलोक वर्मा के इस्तीफे के बाद नए डायरेक्टर की तलाश शुरू हो गई है। सूत्रों के अनुसार मुख्य सतर्कता आयुक्त ने 10 अधिकारियों का एक पैनल तैयार किया है, जिसमें कई आईपीएस अफसर शामिल हैं। 


सूत्रों के अनुसार सीबीआई निदेशक पद की दौड़ में 1985 बैच के आईपीएस अधिकारी और मुंबई पुलिस आयुक्त सुबोध कुमार जायसवाल, उत्तर प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ओपी सिंह और राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) के प्रमुख वाई.सी. मोदी आगे चल रहे हैं। 


डीओपीटी द्वारा अधिकारियों के नाम सीबीआई निदेशक पद के लिए चुने जाने के बाद उनको चयन समिति के पास भेजा जाएगा। तीन सदस्यीय चयन समिति में प्रधानमंत्री, भारत के प्रधान न्यायाधीश और लोकसभा में कांग्रेस के नेता शामिल हैं, जो दो साल के तय कार्यकाल के लिए इनमें से एक नाम पर अंतिम फैसला लेंगे।


गौरतलब है कि वर्मा का कार्यकाल 31 जनवरी को समाप्त होने वाला था। नए नाम पर फैसले की घोषणा इस महीने के अंतिम सप्ताह से पहले या अंतिम सप्ताह में हो सकती है। सर्वोच्च न्यायालय द्वारा 2004 में तय दिशानिर्देशों के अनुसार, आईपीएस के चार सबसे पुराने बैच के सेवारत अधिकारी शीर्ष पद के दावेदार होंगे। 

vasudha

Advertising