अंक ज्योतिष में 9/11 का सुमेल बनाता है इतिहास, बर्लिन की दीवार गवाह

Wednesday, Nov 13, 2019 - 09:35 AM (IST)

शास्त्रों की बात, जानें धर्म के साथ

अमृतसर (स.ह.) : 9 नवम्बर अंक ज्योतिष विद्या में ऐसी शुभ तारीख मानी जाती है, जिसका सुमेल इतना प्रभावी है कि नफरत की दीवारें गिर जाती हैं। ऐसे लोग संसार में इस तारीख को आते हैं या दुनिया से विदा लेते हैं जो इतिहास बनाते हैं। 1989 में 30 साल पहले गिराई गई बर्लिन में नफरत की दीवार जहां गवाह है, वहीं आज इस तारीख ने संसार में ऐसा इतिहास लिखा है जो पन्नों में अमर रहेगा। 

9/11 ने 70 साल बाद जहां अयोध्या में ‘रामलला’ को घर दिलाया है, वहीं 72 साल बाद पाकिस्तान स्थित बाबा नानक के चरण छू धरती पर बने गुरुद्वारा साहिब का दरवाजा भी पहली बार दुनिया के श्रद्धालुओं के लिए खोला गया है। आज की तारीख को गूगल ने ‘डूडल’ में बर्लिन की दीवार गिराते व गले मिलते लोगों को दिखाकर जहां बेहतर संदेश दुनिया को दिया है। वहीं पाकिस्तान स्थित श्री करतारपुर साहिब में की गई अरदास में दोनों देशों के बीच मधुर संबंधों को लेकर ‘बाबा नानक’ के 550वें प्रकाश पर्व पर भारत-पाकिस्तान ने मिलकर मोहब्बत से रहने का संदेश दिया है। भले ही सियासत हो रही है, लेकिन यह बात जग जाहिर है कि 9/11 ने 2019 में जो इतिहास लिखा है उससे यह तारीख अब तक देश-दुनिया की हर तारीख की ‘सुपर’ तारीख बन गई है। 

अंक ज्योतिष के माहिर पंडित फूलचन्द्र शुक्ल (अयोध्या वाले) कहते हैं कि 9/11 का योग 20 है। पहले 9 है इसलिए 9 ग्रह का सुमेल 11 से जुड़कर 20 बनाता है। ऐसे में इस दिन जन्म लेने वाले इंसान के किसी काम में ‘नो’ नहीं होगी, वह जहां भी रहेगा 20 रहेगा। यह भविष्य वाणी नहीं है, अंक ज्योतिष है, जो अंकों की गणना से तय होता है। तमाम चीजें हैं, आप इतिहास उठाकर देख लें इस तारीख ने इतिहास ही रचा होगा। आज देश-दुनिया में जश्र है। अयोध्या और श्री करतारपुर साहिब को लेकर दुनिया के करोड़ों लोग दीवाली मना रहे हैं। 

9/11 का इतिहास नफरतों को भुलाने वाला रहा 
ब्रिटेन, फ्रांस व स्पेन ने युद्ध समाप्त कर नफरत त्याग गले मिलकर समझौता किया। 1937 में चीन ने शंघाई पर ध्वज लहराया। 1947 में भारत ने जूनागढ़ को मुक्त करवाया। 1953 में कंबोडिया को फ्रांस से आजादी मिली। 1822 में दिल्ली में पानी की सप्लाई शुरू हुई। 1885 में पहली मोटरसाइकिल आई। पहला परमवीर चक्र 1947 में कश्मीर के बडग़ांव निवासी मेजर सोमनाथ को मरणोपरांत दिया गया। 1989 में बर्लिन की दीवार आज ही के दिन टूटी। ब्रिेटन ने मृत्यदंड पर रोक लगाई और मोहब्बत का पाठ सिखाया। 2019 अयोध्या में रामलला को ‘घर’ मिला तो बाबा नानक का ‘दर’ पाकिस्तान में मिला। 


 

Niyati Bhandari

Advertising