प्रधानमंत्री संग्रहालय में आने वाले पर्यटकों की संख्या बढ़ी, अप्रैल से अब तक 50 हज़ार से ज्यादा लोग पहुंचे

punjabkesari.in Thursday, Jun 30, 2022 - 01:46 PM (IST)

नेशनल डेस्क: संस्कृति मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि अप्रैल में उद्घाटन के बाद से भारत के प्रधानमंत्रियों को समर्पित संग्रहालय का 50,000 से अधिक लोग दौरा कर चुके हैं। मंत्रालय ने कहा कि आगंतुकों में समाज के विभिन्न वर्गों से सभी आयु वर्ग के लोग शामिल हैं। एक ट्वीट में, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि प्रधानमंत्री संग्रहालय के लिए लोगों की रुचि देखकर खुशी हुई। यह महत्वपूर्ण है कि हमारे युवा उन सभी के बारे में अधिक जानें जिन्होंने भारत की सेवा की और हमारे देश की प्रगति में योगदान दिया। मैं आने वाले दिनों में अधिक से अधिक लोगों से संग्रहालय में आने का आग्रह करता हूं।

 

प्रधानमंत्री संग्रहालय 21 अप्रैल को जनता के लिए खोला गया था। संस्कृति मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि परिवार समूह, पर्यटक समूह, युवा वयस्क, विशेष जरूरत वाले लोग और स्कूल या कॉलेज समूह अक्सर संग्रहालय में आते हैं। संग्रहालय की विशेषताएं जैसे चित्र/अपने पसंदीदा प्रधानमंत्री के साथ चलना और हेलीकॉप्टर की सवारी में लोगों की दिलचस्पी देखी गई है। लगभग हर दिन संग्रहालय में क्षमता से अधिक लोग पहुंच रहे हैं।''

 

संग्रहालय सभी प्रधानमंत्रियों को एक श्रद्धांजलि है और पिछले 75 वर्षों में देश के विकास में प्रत्येक ने कैसे योगदान दिया है, इसका एक कथात्मक रिकॉर्ड है। मंत्रालय ने कहा कि आगंतुकों, विशेष रूप से कॉलेज समूह के लोगों के लिए अभिलेखीय दस्तावेज, पत्राचार, समाचार पत्र और ऐतिहासिक तस्वीरें प्रामाणिक ज्ञान का कार्य करती हैं। अभिलेखीय समाचार पत्र डिजिटल के साथ-साथ भौतिक प्रारूप में प्रस्तुत किए गए हैं, जो जीवन में विभिन्न महत्वपूर्ण घटनाओं को दर्शाते हैं। संग्रहालय ने केवल मूल चित्रों और परिवारों से या अभिलेखीय सामग्री से प्राप्त वीडियो का उपयोग किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News