Omicron: देश मेें 2 लाख तक पहुंची कोरोना संक्रमितों की संख्या, केंद्र का निर्देश-अस्पतालों मे न हो ऑक्सीजन की कमी

Thursday, Jan 13, 2022 - 08:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रॉन हल्का नहीं है, यह काफी नुकसान पहुंचा रहा है। भारत में भी ओमिक्रॉन के केस लगातार बढ़ते जा रहे हैं। स्वास्थ्यकर्मियों से लेकर पुलिसकर्मी और कई बड़े-बड़े नेता भी कोरोना की चपेट में आ रहे हैं। भारत में ओमिक्रॉन पहले से मौजूद डेल्टा स्वरूप की जगह ले रहा है, यह कहना है नीति आयोग के सदस्य डॉ. वीके पॉल का। इस बीच, देश में कोरोना के नए मरीजों की संख्या दो लाख के करीब पहुंच गई है, हालांकि तीसरी लहर का अभी पीक नहीं आया है। 

 

वैक्सीन नहीं लेने वालों पर ज्यादा असर
डॉ. पॉल ने मीडिया को बताया, राज्यों में मिली-जुली तस्वीर हैं। अब भी कुछ स्थानों पर डेल्टा गंभीर बना है जबकि कई राज्यों में मामले कम हैं। डॉ.पॉल ने कहा कि जिन लोगों ने टीके की दोनों खुराकें ली हैं, उनमें संक्रमण हल्का हा, पर टीका न लेने वालो पर यह अपना गंभीर असर दिका रहा है। साथ ही उन्होंने कहा कि हम  इस पर अध्ययन कर रहे हैं कि टीकाकरण वालों पर कोरोना किस तरह का असर दिखा रहा है? डॉ. पॉल ने बताया, अभी 91% वयस्क टीके की पहली खुराक ले चुके हैं। 68% आबादी दूसरी खुराक लेकर टीकाकरण पूरा कर चुकी है। करीब 9% वयस्क आबादी टीके से अब भी दूर है। ऐसे लोगों को टीका लेने में जरा-भी देर नहीं करनी चाहिए। 

 

मेडिकल ऑक्सीजन तैयार रखने के निर्देश
स्वास्थ्य मंत्रालय ने बिना लक्षण व हल्के लक्षण वाले रोगियों के लिए होम आइसोलेशन के संशोधित दिशा-निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार निगेटिव होने के बाद भी सात दिन तक अपनी देखभाल करनी है। वहीं पूरे परिवार को जांच की जरूरत नहीं है। कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने सभी अस्पतालों में लिक्विड मेडिकल आक्सीजन से भरे टैंक तैनात रखने के निर्देश जारी किए हैं। ताकि किसी भी समय इनका इस्तेमाल किया जा सके।

 

दिल्ली में 40 लोगों की मौत, 27561 नए केस मिले
राजधानी में सात महीे बाद कोरोना से एक दिन में 40 की मौत हो गई। वहीं 27561 संक्रमित मिले हैं। दैनिक संक्रमण दर भी 26 फीसदी से अधिक हो गई। इससे पहले 10 जून 2021 को 44 मौतें दर्ज की गई थीं। दुनिया के 149 देशों में 5.52 लाख ओमिक्रॉन से संक्रमित है जबकि 115 की मौत है। वहीं भारत  के 28 राज्यों में ओमिक्रॉन के 4,868 केस है। 

Seema Sharma

Advertising