अब तंबाकू उत्पादों के पैकेट पर होगा काउंसलिंग का टोल फ्री नंबर

Wednesday, Apr 04, 2018 - 08:34 PM (IST)

नेशनल डेस्कः केंद्र सरकार तंबाकू उत्पाद के पैकेट पर चेतावनी के साथ-साथ अब काउंसलिंग टोल फ्री नंबर भी लाने जा रही हैं। सरकार का मानना है कि चेतावनी का जो तरीका है वह ज्यादा कारगार नहीं है। इसलिए अब एक नई व्यवस्था पर विचार किया जा रहा है। तंबाकू उत्पाद पैकेट पर चेतावनी होती है कि इसके इस्तेमाल से कैंसर हो सकता है, अधिकतर लोग इस पर गौर नहीं करते हैं।

तंबाकू उत्पाद पैकेट पर होगा काउंसलिंग टोल फ्री नंबर
मोदी सरकार एक सितंबर से नई व्यवस्था ला रही है, जिसमें तंबाकू पैकेट के 85 फीसद हिस्से पर चेतावनी और इससे होने वाले परिणामों के प्रति जागरुक करने के लिए किया जाएगा। इसमें फोटो संदेश के साथ चेतावनी भी होगी और जो लोग तंबाकू से छुटकारा पाना चाहते हैं, उनके लिए सरकार नई व्यवस्था बना रही है। जिसके तहत तंबाकू पैकेट पर एक टोल फ्री नंबर 1800-11-2356 प्रकाशित होगा। इस नंबर पर संपर्क करने पर मुफ्त में काउंसलिंग की जाएगी। बता दें कि निजी तौर पर जो लोग काउंसलिंग करते है वह अधिकतर मंहगी होती है। इसलिए लोग उनके पास नहीं जाते हैं। वहीं सरकार की नई व्यवस्था में यह मुफ्त होगी।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से इस संबंध में मंगलवार को एक अधिसूचना जारी की गई। जिसमें सिगरेट और अन्य तंबाकू उत्पादों पर सेंकेंड अमेंडमेंड नियम 2016 के तहत नए प्रावधान किए गए हैं। बता दें कि तंबाकू के इस्तेमाल से प्रतिवर्ष करीब 12 लाख लोगों की मौत होती है। 

Yaspal Singh

Advertising