अब कश्मीर मसला सुलझाने का वक्त आ गया है: शाह फैसल

Monday, Jan 28, 2019 - 04:41 PM (IST)

श्रीनगर (मजीद) : हाल में कश्मीर में हो रही हष्त्याओं से नाराज होकर अपनी नौकरी छोडऩे वाले पूर्व आईएएस अधिकारी शाह फैसल ने कहा कि वक्त आ गया है कि कश्मीर मसले को सुलझाया जाए। शाह फैसल ने यह भी कहा कि राजनीतिक समस्याओं का सैन्य समाधान से कुछ नहीं होगा बल्कि कब्रिस्तान बनेंगे। अपने सियासी सफर के लिए आम लोगों से चंदे की वसूली (क्राउडफंडिंग) का अभियान शुरू कर चुके फैसल 1994 में कुपवाड़ा कस्बे में 27 लोगों के मारे जाने और 38 अन्य लोगों के घायल होने की घटना पर टिप्पणी कर रहे थे।


फैसल ने एक ट्वीट में कहा कि राजनीतिक समस्याओं का समाधान सैन्य तरीके से करने के प्रयास में इधर भी कब्रिस्तान बनते हैं और उधर भी। उन्होंने कहा कि कुपवाड़ा में जनसंहार की 25वीं बरसी पर आज मैं कश्मीर के लोगों और उनकी कुर्बानी के प्रति एकजुटता व्यक्त करता हूं।  फैसल ने कहा कि समाधान का समय आ गया है। आपको बता दें कि फैसल ने 9 जनवरी को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आई.ए.एस.) के अधिकारी के तौर पर अपना इस्तीफा दे दिया था। 

 उन्होंने कहा था कि उनका इस्तीफा हिंदूवादी ताकतों द्वारा करीब 20 करोड़ भारतीय मुस्लिमों के हाशिए पर धकलने और इसके चलते उनके दोयम दर्जे का हो जाने, जम्मू-कश्मीर राज्य की विशेष पहचान पर कपटपूर्ण हमलों तथा भारत में अति-राष्ट्रवाद के नाम पर असहिष्णुता एवं नफरत की बढ़ती संस्कृति के खिलाफ है। फैसल ने यह स्पष्ट किया था कि वह लोकसभा चुनाव लड़ सकते हैं। हालांकि वह अब तक किसी पार्टी में शामिल नहीं हुए हैं। अटकलें हैं कि वह एक नई राजनीतिक पार्टी का गठन कर सकते हैं।
 

Monika Jamwal

Advertising